रसड़ा में श्मशान घाट के पास टीन शेड में मिला महिला का शव, बलिया की 8 खबरे एक साथ पढ़ें

रसड़ा,बलिया. रसड़ा क्षेत्र में कोटवारी मोड़ स्थित सकलही श्मशान घाट के समीप शनिवार की सुबह टीनशेड की कोठरी में 50 वर्षीय अज्ञात महिला का शव मिलने से सनसनी फैल गई. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.


उक्त श्मशान घाट पर जब लोग शव का अंतिम संस्कार करने पहुंचे तो समीप से उठ रही सड़ांध की बदबू को पता करने के लिए एक व्यक्ति टीनशेड की कोठरी में पहुंचा तो महिला शव देख कर अवाक रह गया. मौजूद लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने शव को बाहर निकालकर शिनाख्त करने का का काफी प्रयास किया किंतु सफलता नहीं मिल सकी. शव को देखने से पता चलता था की शव तीन चार दिन से पड़ा था. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. दक्षिणी चौकी प्रभारी राजकपूर सिंह ने बताया कि महिला की मौत किन परिस्थितियों में हुई इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा.
(रसड़ा से संतोष सिंह की रिपोर्ट)

समाजसेवी अधिवक्ता सुनील पांडेय के दादा की पुण्यतिथि पर 51 गरीबों को बांटे गए कंबल


हल्दी,बलिया. हल्दी क्षेत्र के समाजसेवी अधिवक्ता केशव नारायण पाण्डेय उर्फ सुनील पाण्डेय के दादा सूबेदार लेखनाथ पाण्डेय (सीआरपीएफ) की प्रथम पुण्यतिथि पर गरीबों में कंबल वितरण किया गया. शुक्रवार की शाम उनके पैतृक गांव बबुआपुर (कठही) में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.इस मौके पर मुख्य अतिथि सपा के वरिष्ठ नेता व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि मृत्युंजय तिवारी व विशिष्ट अथिति जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अजय पाण्डेय तथा हल्दी थानाध्यक्ष सुरेश चंद्र द्विवेदी रहे.


अधिवक्ता सुनील पाण्डेय के पिता असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर शिवशंकर पाण्डेय द्वारा अतिथियों व क्षेत्रीय संभ्रांतों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया.स्व०लेखनाथ पाण्डेय के बड़े पौत्र श्रीनारायण पांडेय सशस्त्र सीमा बल ने आगामी ठंड से बचने के लिए क्षेत्र के 51 गरीब ,नि:सहाय और विधवाओं के बीच कम्बल का वितरण किया. इस मौके समाजसेवी विक्रमादित्य पाण्डेय,नारायण जी उपाध्याय,सब इंस्पेक्टर योगेंद्र नाथ मिश्र,सत्येंद्र नाथ उपाध्याय,गुड्डू पाण्डेय,श्रीमन्नारायण पाण्डेय,गिरिजेश उपाध्याय,शिक्षक राधा कृष्ण पाठक सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे.कार्यक्रम की अध्यक्षता शिवशंकर पाण्डेय तथा संचालन अधिवक्ता सुनील पाण्डेय ने किया.
(गड़वार से ओम प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट)


ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ के प्रदेश महासचिव राजेश मिश्र के भाई की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गई


बलिया. ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ के प्रदेश महासचिव राजेश मिश्र के छोटे भाई स्वर्गीय दीपक मिश्र की प्रथम पुण्यतिथि पर मसहां स्थित आवास पर श्रद्धांजलि दी गई. उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण करके तथा पुष्प अर्पित करके लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित किया. इस दौरान प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया एवं गरीब तथा असहाय लोगों को अन्नदान एवं वस्त्र दान किया गया. पुण्यतिथि कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने स्वर्गीय दीपक मिश्रा को याद करते हुए कहा कि स्वर्गीय मिश्र अल्प आयु में ही सामाजिक कार्यों में लगे रहते थे तथा गरीब असहाय एवं समाज के दबे कुचले लोगों की मदद किया करते थे.


पुण्यतिथि के इस कार्यक्रम में अरुण कुमार ओझा, दयाशंकर तिवारी, ओम प्रकाश पांडे, अरुण कुमार दुबे, गोपाल जी पांडे, धनेश पांडे, बृज मोहन मिश्र, अमरनाथ मिश्र, कृष्ण कुमार मिश्र, अखिलेश कुमार मिश्र सहित परिवार मित्र एवं ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ के सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे

लोकनायक जयंती की पूर्व संध्या पर होगी विचार गोष्ठी एवं श्रद्धांजलि सभा


बलिया. लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 119वीं जयंती की पूर्व संध्या पर विचार गोष्ठी एवं श्रद्धांजलि सभा 10 अक्टूबर दिन रविवार को टाउनहाल के बापू भवन में आयोजित की गयी है. लोकस्वातंत्र्य संगठन ( पीयूसीएल) के जिलाध्यक्ष रणजीत सिंह एडवोकेट ने यह जानकारी दी है. कार्यक्रम का आयोजन पीयूसीएल व जयप्रकाश नारायण फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में होगा. गोष्ठी का विषय ” भारतीय का संविधान और जनांदोलन ” रखा गया है. गोष्ठी में वक्ता के रूप में अनिल यादव स्वतंत्र पत्रकार दिल्ली तथा जयप्रकाश नारायण राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय किसान महासभा होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता सेन्ट्रल बैंक स्टाफ एसोसिएशन के चेयरमैन के एन उपाध्याय करेंगे. रणजीत सिंह ने बताया है कि कार्यक्रम मध्याह्न 12 बजे से आरंभ किया जाएगा. जनपदवासियों से लोकनायक जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि अर्पित करने व गोष्ठी में भाग लेने की अपील की है.

विधिक जागरूकता कार्यक्रम में छात्रों को दी गई मौलिक अधिकारों की जानकारी

सिकन्दरपुर, बलिया. आजादी के अमृत महोत्सव पर श्री स्वामी नाथ सिंह सुरेंद्र महाविद्यालय धर्मपुर महथापार काजीपुर बलिया के प्रांगण में विधिक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर पीके तिवारी द्वारा किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दादर महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान के प्रवक्ता डॉक्टर के के सिंह द्वारा विधिक जागरूकता पर छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि भारतीय संविधान द्वारा नागरिकों को विभिन्न प्रकार के मौलिक अधिकार प्रदान किए गए हैं. मौलिक अधिकारों का लक्ष्य नागरिकों के व्यक्तित्व का बहु आयामी विकास करना है.

उन्होंने संविधान से मिलने वाले 6 मौलिक अधिकारों के बारे में छात्र छात्राओं को जागरूक किया कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में से मुख्य रूप से डॉ राजकुमार ,डॉ मृत्युंजय ,कामेश्वर प्रसाद ,नजरे आलम, चित्रलेखा, अश्वनी सिंह रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता आदित्य प्रताप सिंह” सोनू” एवं संचालन बृजेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने किया .
(सिकंदरपुर से संतोष शर्मा की रिपोर्ट)

रेवती में रामलीला के दूसरे दिन का उद्घाटन भाजपा नेता ने फीता काट कर किया

रेवती. नगर के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में शुक्रवार की देर शाम रामलीला मंचन के द्वितीय दिवस का शुभारंभ मुख्य अतिथि भाजपा नेता व जिला पंचायत सदस्य विनय कुमार मिश्र ने फीता काटने के पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी की आरती एवं भोग लगाकर किया. मुख्य अतिथि ने कहा कि रामलीला हमें सच्चे तथा अच्छे आचरण का संदेश देती है.सच्चाई के दम पर हम कहीं भी विजय पताका लहरा सकते है.कहा कि राम के चरित्र को हमें अपने आचरण में उतारना चाहिए.ऊं जय जगदीश हरे के साथ शुरू हुई दूसरे दिन के राम लीला मंचन में दिखाया गया कि राजा प्रतापवान ने ब्राम्हणों को अपने यहां भोजन पर बुलाया था.सभी ब्राम्हण भोजन पर बैठै,भोजन परोसा जा चुका था.ब्राम्हण जब भोजन के लिए तत्पर हुए उसी समय आकाशवाणी हुई कि भोजन में मांस है.तब कुपित ब्राम्हणों ने राजा को श्राप दिया कि अगले तीन जन्मों तक आपका पूरा कुल राक्षस होगा. उसके पश्चात विश्वेश्रवा तदोपरांत रावण,कुम्भकर्ण तथा विभीषण का जन्म हुआ.

 
तीनों भाईयों ने कठिन तप किया.वरदान स्वरूप रावण ने त्रैलोक विजय का वरदान मांगा. विभीषण ने प्रभु भक्ति का वरदान मांगा.वहीं कुम्भकर्ण जब इन्द्रासन मांगने को तत्पर हुआ. इन्दादि देवताओं में खलबली मच गयी. तब मां सरस्वती को कुम्भकर्ण की जिह्वा पर बिठाया गया और कुम्भकर्ण ने इन्द्रासन की जगह निद्रासन मांग लिया. परम प्रतापी रावण को चरित्र रामलीला मंडली संचालक गोपाल शर्मा ने निभाया. पवन के भजनों का श्रोताओं ने आनंद लिया.इससे पूर्व सभासद प्रेम साहनी द्वारा मुख्य अतिथि को माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम के साथ सम्मानित किया गया.प्रथम दिन का शुभारम्भ भाजपा नेता व नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि अजय शंकर पांडेय’कनक’ ने किया था. इस मौके पर कुंदन पांडेय,योगेश पांडेय”कलयुगी”,गोलू पटेल,विवेक पांडेय,संतोष पांडेय,मुनमुन पांडेय,पुन्नु पांडेय,श्री प्रकाश साहनी,मुरली पांडेय,जीतू पटेल आदि रहे.संचालन सुधीर पाण्डेय’अकेला’ एवं भानु प्रकाश उर्फ राजू पाण्डेय ने किया.
(रेवती से पुष्पेंद्र तिवारी की रिपोर्ट

बेल्थरारोड में मुकुट पूजन के साथ रामलीला शुरू



बेल्थरारोड,बलिया. स्थानीय नगर पंचायत बिचला पोखरा रामलीला मैदान मे श्रीरामलीला समिति द्वारा रामलीला का शुक्रवार की देर शाम मुकुट पूजन के साथ श्रीगणेश किया गया. वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ विधि-विधान पूर्वक मुकुट पूजन सम्पन्न हुआ. यहां आजादी के पूर्व से संचालित रामलीला अब एक परंपरा का रूप ले चुका है. कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष लीला नहीं हो पाई थी. परन्तु इस बार शारदीय नवरात्रि के अवसर पर कोविड-19 के नियमों के पालन के साथ शुक्रवार को शुरू हुई रामलीला में मुकुट पूजन के पश्चात नारद मोह की लीला का भी मंचन किया गया. मुकुट पूजन में समिति के अध्यक्ष विनय प्रकाश डेविड, लाला केदारनाथ जायसवाल, विपिन बिहारी पांडेय, बलगू प्रसाद गुप्ता, सुभाष चंद्र जायसवाल कृष्ण कुमार मिश्रा, रुद्र प्रताप यादव आदि उपस्थित रहे. इस दौरान शान्ति व्यवस्था कायम रखने के लिए सीयर पुलिस चौकी प्रभारी सूरज सिंह अपने हमराहियों के साथ वहां मौजूद नजर आए.

मनियर में भव्य प्रवेश द्वार बनाने के लिए हस्ताक्षर अभियान चला


मनियर.मनियर बलिया मुख्य मार्ग पर बाबा परशुराम के नाम पर भव्य प्रवेश द्वार बनाने के लिए हस्ताक्षर अभियान चल रहा है .चाय विक्रेता पवन सोनी ने इस कार्यक्रम की पहल की है. उनका कहना है कि मनियर भगवान परशुराम की तपोभूमि रही है .यहां भगवान परशुराम का विशाल मंदिर भी है . उनके साथ साथ यह क्षेत्र अन्य ऋषि मुनियों की तपोभूमि भी रही है जिससे इसका नाम मुनिवर, मणिवर होते हुए इसका अपभ्रंश नाम मनियर है. उनके मंदिर के अक्षुण धरोहर को बरकरार रखते हुए उनके नाम पर एक भव्य प्रवेश द्वार बनाने की मांग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से की गयी है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.