कम बिजली की आपूर्ति से आम -जन त्रस्त, बिजली विभाग ‘बिजली चोरों’ पर डाल रहा जिम्मेदारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बांसडीह, बलिया. त्योहारों के दौरान कम बिजली आपूर्ति को लेकर जिले में हाहाकार मचा हुआ है। इतनी बिजली कटौती हो रही है कि रात्रि में ही कई जगहों पर लगभग 5 से 6 घण्टे सप्लाई बाधित रहा रही।
बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली कटौती के लिए उन लोगों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं जिन्होंने वैध कनेक्शन नहीं लिया है और चोरी से बिजली इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा उन्हें भी जिम्मेदार बताया जा रहा है जो कनेक्शन से अधिक मात्रा में बिजली इस्तेमाल कर रहे हैं या बाइपास कनेक्शन कर लिया है।
बिजली विभाग का कहना है कि जिले में मासिक 55 करोड़ की क्रय विद्युत ऊर्जा के सापेक्ष मात्र 12 करोड़ की वसूली हो रही है। इसका प्रमुख कारण विद्युत चोरी, कटिया का प्रयोग गलत बिल व 3.13 लाख उपभोक्ताओं के सापेक्ष मात्र 45 हजार उपभोक्ताओं, यानि 15 प्रतिशत के द्वारा ही मासिक बिल का भुगतान किया जाना है।
इसीलिए पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड वाराणसी के एमडी विद्या भूषण ने एक विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। अधीक्षण अभियंता ने बताया था कि सभी उपखंड के अधिकारी अपने क्षेत्र में प्रत्येक बुधवार व शुक्रवार को विद्युत सेवा शिविरों का आयोजन करेंगे। कोतवाली रसड़ा, उपखण्ड कार्यालय बेल्थरारोड, जगदीशपुर पानी टँकी, हल्दी बाजार के अलावा विद्युत उपकेंद्र चितबड़ागांव, बांसडीह, सिकंदरपुर, बैरिया पर शिविर लगेगा। इसमें उपभोक्ताओं की सेवा सम्बन्धी कार्य, गलत मीटरिंग व बिल को ठीक कराने का काम होगा।
इसके साथ ही सम्बन्धित क्षेत्र में विद्युत चोरी रोकने एवं कटिया कनेक्शन को अप्रयोज्य किया जाना, बड़े बकायेदारों के विद्युत विच्छेदन कर लाल/गहरे गुलाबी पेपर पर नोटिस नये कनेक्शन निर्गत किये जाने का कार्य किया जायेगा। सम्बन्धित क्षेत्र में रीडिंग गुणवता के लिए बहुत कम खपत वाले वाले उपभोक्ताओं की रैडम मीटरों के रीडिंग की जाँच कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित किया जायेगा।