मंत्री उपेंद्र तिवारी ने ग्राम प्रधानों और ग्रामवासियों को दिलाई शपथ

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. प्रदेश के युवा कार्यक्रम एवं खेल तथा पंचायती राजमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), उत्तर प्रदेश सरकार उपेंद्र तिवारी की अध्यक्षता में बुधवार को विकासखंड गड़वार की तीन ग्राम पंचायतों रामपुर भोज, शाहपुर और मनियर में तीन अलग- अलग कार्यक्रमों में क्लीन इंडिया कार्यक्रम की स्पेशल ड्राइव का आयोजन  हुआ.

इस दौरान मंत्री उपेंद्र तिवारी ने गांव के प्रधानों तथा ग्रामवासियों को इस अभियान में प्रतिभाग करने हेतु प्रोत्साहित कर शपथ दिलाई. साथ ही साथ उन्होंने प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए स्वच्छता अभियान भी चलाया गया.

इस अभियान में युवा मंडलों के युवाओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक’ के एकत्रीकरण एवं निस्तारीकरण के लक्ष्य के पूर्ति के लिए सभी विभागों से समन्वयन करते हुए युवा मण्डलों के सदस्यों द्वारा जनजागरूकता अभियान चलाते हुए कचरे के संग्रहण का कार्य किया. यह कार्यक्रम युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे क्लीन इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत हुआ. जिसके अंतर्गत जनपद स्तर पर 11 हजार किलो से ज्यादा प्लास्टिक एकत्रित करके निस्तारण किया जाएगा.

युवाओं ने घर-घर जाकर लोगों को प्लास्टिक कचरे को एकत्र करने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र से जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी गड़वार व जिला परियोजना अधिकारी सलभ उपाध्याय जी मौजूद रहे.

 

राज्यमंत्री ने 182 कार्यकत्रियों को वितरित किया स्मार्टफोन

 

नरहीं . बाल विकास परियोजना के तत्वावधान में आयोजित विभागीय स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में प्रदेश के खेल विकास एवं युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी ने 182 कार्यकत्रियों को एंड्रायड मोबाइल वितरित किया . राज्यमंत्री ने केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत प्रकाश डाला .

 

विकास खंड सोहांव के डवाकरा हाल में राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, कन्या सुमंगला योजना, सामुहिक विवाह योजना आदि पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए अपील की . 7 दिसम्बर को आयोजित सामुहिक विवाह समारोह में भी सभी से सहयोग की अपील की . स्वच्छता अभियान अन्तर्गत प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए शपथ दिलाई .

 

मतदाता सूची पर किये जा रहे कार्यों पर भी राज्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से चर्चा की . वयोश्री योजना अन्तर्गत मिलने वाले लाभ पर भी राज्य मंत्री ने प्रकाश डालते हुए कहा कि 15 दिवसीय शिविर लगाकर लाभार्थियों को आवश्यकतानुसार सामग्रियों का वितरण किया जाएगा . कार्यक्रम में चौसा (बक्सर) ब्लाक प्रमुख सुनीता राय, बीडीओ सोहांव राम आशीष, भाजपा मण्डल अध्यक्ष भरत राय, अर्चना राय, नीतू राय, जयप्रकाश सिंह, राजू सिंह, शिवानन्द राय, शंकर राय, चन्द्रमणि राय, दिग्विजय सिंह आदि उपस्थित रहे .

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)