शहीद मंगल पांडे के गांव नगवा और रेवती में पुलिस ने साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला महाविद्यालय नगवा, बलिया में मिशन शक्ति -तीन के तहत नारी एवं साइबर अपराध पर संगोष्ठी बुधवार को आयोजित की गई.

गोष्ठी में थाना प्रभारी आरके सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि चुप्पी तोड़ो, खुल कर बोलो, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ. उन्होंने कहा कि मोबाइल इंटरनेट फेसबुक व्हाट्सएप पर योग के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू हैं. साइबर फ्राड से बचने के तौर तरीके पर भी उन्होंने विस्तार पूर्वक छात्राओं को जानकारी दी . साथ ही विभिन्न महिला हेल्पलाइन 1090 112, 108 के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

 

महाविद्यालय के प्राचार्य राजेश्वर कुमार ने बैंकिंग फंड के बारे में जानकारी दी. संचालन महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर चंडी प्रसाद पांडे ने किया. धन्यवाद तिवारी ने ज्ञापित किया .कार्यक्रम में थाना प्रभारी ने छात्राओं को उनके प्रश्नों का उत्तर दिया.इस मौके पर महाविद्यालय के अमित सिंह, विवेक सिंह, चंडी प्रसाद पांडे, मनीष पाठक, अभिषेक आदि मौजूद रहे.

 

गोपाल जी स्नातकोत्तर महाविद्यालय रेवती में पुलिस ने साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया

रेवती. स्थानीय गोपाल जी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार के दिन एसआई अजय यादव द्वारा साइबर क्राइम के सम्बन्ध में छात्रों को बताते हुए जागरूक किया गया. अजय यादव ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय विभिन्न अपराधियों द्वारा साइबर क्राइम के माध्यम से विभिन्न तरह के अपराध किए जा रहे हैं.

उन्होंने सतर्क करते हुए कहा कि जब भी आपके मोबाइल पर कोई काल आता है तथा बैंक के संबंध में जानकारी ली जाती है तथा ओटीपी पूछा जाता है ऐसे में आप कदापि ओटीपी आदि फोनकर्ता को न बताएं. ऐसा करने पर आपका बैंक एकाउंट ऐसे अपराधियों द्वारा खाली कर दिया जायेगा. सोशल मीडिया पर भी लिंक आदि भेज कर साइबर क्राइम किया जा रहा है.ऐसे लिंक आदि को आप फालो ना करें.आप जागरूक रहें तथा इस सम्बन्ध में अन्य को भी जागरूक करें.इस मौके प्राचार्य डा.साधन श्रीवास्तव,डा.काशीनाथ सिंह,कां.राम सिंह,राम अनन्त,महेन्द्र जी,म.का. तृप्ति शुक्ला आदि रहे.

(नगवा से कृष्णकांत पाठक के साथ रेवती से पुष्पेंद्र तिवारी की रिपोर्ट)