पुलिस इंस्पेक्टर ज्ञानेश्वर मिश्रा ने बताया कि साइबर क्राइम से कैसे बचें

बेल्थरारोड,बलिया. जागरूकता और जानकारी से ही साइबर क्राइम से बचा जा सकता है. बुधवार को इंस्पेक्टर उभांव ज्ञानेश्वर मिश्रा ने सीयर चौकी में ‘साइबर क्राइम और बचाव’ की जानकारी नगर के व्यापारियों को दी.

इंस्पेक्टर ने कहा कि आज के दौर में साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि हम लोगों की थोड़ी सी लापरवाही की वजह से बड़े फ्रॉड हो जाते हैं। हम लोगों को सतर्क रहना होगा और कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को ओटीपी या कोई बैंक का डिटेल न बताएं क्योंकि हर दिन नए केस सामने आ रहे हैं.

इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़ा है. उसकी जाब, शिक्षा और वित्तीय लेन-देन मोबाइल व कंप्यूटर तकनीकी संसाधनों से जुड़े हुए है. ऐसे में लोगों की थोड़ी-सी लापरवाही साइबर क्राइम को बढ़ावा देती है. हमें अपने कंप्यूटर और मोबाइल के साफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि देखने में आया है कि हैकर्स अक्सर कई तरीकों से आपके फोन का डेटा चोरी कर लेते हैं और फिर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं.

बैंक अधिकारी बनकर व लाटरी लगने के नाम पर बैंक अकाऊंट बारे जानकारी लेकर ठगी की शिकायतें बढ़ रही है, जिन्हें लोगों की जागरूकता से ही रोका जा सकता इस मौके पर सीयर चौकी प्रभारी सूरज सिंह के अलावा अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष प्रशांत मंटू ,सुनील कुमार टिंकू, आलोक गुप्ता ,मोनू मित्तल, सतीश राव अंजय, अमित जायसवाल ,राम मनोहर गांधी,आलोक जयसवाल मेडिकल आदि मौजूद रहे.

 

आरएसएस और विद्यार्थी परिषद की ओर से कोविड वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन

बेल्थरारोड. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व अखिल भारतीय विधार्थी परिषद बेल्थरा रोड नगर इकाई के संयुक्त प्रयास से कोविड-19 का वैक्सीनेशन आगामी 8 अक्टूबर को सुबह 10.00 बजे से अपरान्ह 4.00 बजे तक बेल्थरारोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर, केशव नगर पर होगा. वैक्सीनेशन में प्रथम और द्वितीय डोज (खुराक) दोनों का प्रबंध है.

आरएसएस के जिला प्रचार प्रमुख डॉ आलोक गिरि ने कहा है इस वैक्सीनेशन के दौरान दिव्यांग या वह व्यक्ति जिसके पास स्लाट रजिस्ट्रेशन करने के लिए एंड्रॉयड फोन न हो उनका भी सिर्फ आधार कार्ड द्वारा वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है. उन्होंने ऐसे लोगों से अधिक से अधिक संख्या में उक्त तिथि विद्यालय पर पहुंच कर अपना वैक्सीनेशन कराने की अपील की है.

(बेल्थरारोड से उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)