विश्व अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के मौके पर विधि जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया.राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ द्वारा आदेशित माध्यमिक शिक्षा विभाग बलिया की ओर से आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर को “महात्मा गाँधी जयंती” एवं “विश्व अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस” के अवसर पर विधिक जागरूकता कार्यक्रम  राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बलिया के सभागार में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ.

 

इसमे जिले के विभिन्न विद्यालय के छात्र और छात्राओं ने भाग लिया जिसमें राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा किरन पांडेय ने प्रथम,कृषिका गुप्ता द्वितीय तथा आरती मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.सनबीम स्कूल के छात्र प्रशान्त और रुद्राक्ष गुप्ता को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ. जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. ब्रजेश मिश्र ने कार्यक्रम को सम्पादित करने के लिए राजकीय  इण्टर कालेज के कला शिक्षक डॉ.इफ्तेखार खां को नोडल अधिकारी बनाया है. यह कार्यक्रम शासन के निर्देशानुसार 14 नवंबर तक चलता रहेगा . भाषण प्रतियोगिता विद्यालय की प्रधानाचार्या शिल्पा शर्मा की देख रेख में सम्पन्न हुआ .

यह कार्यक्रम सर्वेश कुमार मिश्र प्रभारी सचिव/  सिविल जज (सी.डी.)जिला सेवा प्राधिकरण दीवानी न्यायालय बलिया तथा जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया के निर्देशन में सम्पन्न हुआ . निर्णायक मंडल में विद्यालय की प्रधानाचार्या शिल्पा शर्मा , शिक्षिका प्रीति गुप्ता, रश्मि राय और सनबीम स्कूल की शिक्षिका प्रीति गुप्ता थी. संचालन डॉ.इफ्तेखार खां ने किया .

 

टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मनाई गई गांधी एवं शास्त्री जयंती

बलिया.श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हर्षोल्लास से मनाई गई गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जयंती. झंडारोहण के पश्चात संगीत विभाग की छात्राओं उन्नति चौरसिया, संगीत सिंह व सुधा द्वारा रामधुन तथा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए गए.इस अवसर पर हिंदी विभाग के प्रभारी डॉ अमलदार नीहार ने महात्मा गांधी के दर्शन पर चर्चा करते हुए गीत प्रस्तुति दी.

कार्यक्रम में प्रबंध समिति के सचिव श्री सुधीर श्रीवास्तव जी ने गांधी जयंती के अवसर पर शुभकामनाएं दी व अपेक्षा की कि सभी अपने जीवन में अहिंसा का मार्ग अपनायेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने गांधी जी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आजकल लोगों में धैर्य नहीं है और जल्दी ही अपना आपा खो बैठते हैं अतः हमें हमेशा गांधी जी के बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए सत्य, अहिंसा व धर्म का मार्ग अपनाना चाहिए. कार्यक्रम का संयोजन डॉ निशा राघव ने, संचालन कुमारी अनीशा सिंह ने तथा धन्यवाद महाविद्यालय प्राचार्य डॉ ओम प्रकाश सिंह ने किया. इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक, कर्मचारी व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)