बैरिया, दुबहर, गड़वार, बलिया में मनाई गई गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. नेहरू युवा केंद्र ने शनिवार को महात्मा गांधी की जयंती पर तमाम कार्यक्रम करवाए. विभिन्न मोहल्लों में जाकर युवाओं ने लोगों स्वच्छता के प्रति जागरूक किया. उन्होंने कहा कि हमें संपूर्ण भारत में 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को पूर्णत: रोकना है. इस माह में आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ स्वच्छता के मूल मंत्र को साकार करने वाला है, इसलिए सभी वर्ग के लोगों की भागीदारी जरूरी है. यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलेगा. सभी शैक्षिक संगठन, सरकारी एवं गैर सरकारी विभाग, स्वयं सेवी संगठन, व्यापारी, जवान, किसान को यह कार्यक्रम के तहत जोड़ा जाएगा.

बैरिया कांग्रेस कार्यालय में गायत्री पूजन, हवन, प्रार्थना तथा शांति पाठ


बैरिया,बलिया. कांग्रेस कैंप कार्यालय बैरिया में शनिवार को महात्मा गांधी वह पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व मीडिया कोआर्डिनेटर पीयूष मिश्र के संयोजकत्व में भारत में लोक मंगल की कामना को लेकर गायत्री पूजन, हवन, प्रार्थना तथा शांति पाठ का आयोजन किया गया.

  
कार्यक्रम के आरंभ में जूते बैरिया विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया तथा सत्य, अहिंसा, आपसी भाईचारा वाले महात्मा गांधी के सिद्धांतों तथा शास्त्री जी द्वारा दिए गए जय जवान जय किसान नारा के विषय गत चर्चा पर चर्चा करते हुए दोनों महान नेताओं को याद किया.


कार्यक्रम के दूसरे चरण में शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे टोली नायक डीपी सिंह, वाराणसी से पधारे प्रसेन सिंह तथा शक्तिपीठ बलिया के आचार्य विजेंद्र नाथ चौबे अवधेश राय द्वारा देश में लोक मंगल की कामना को लेकर गायत्री पूजन, हवन तथा शांति पाठ कराया गया.

यजमान के रूप में पियूष मिश्रा उनकी धर्मपत्नी, मां भाभी तथा उपस्थित श्रद्धालु लोग रहे. इस अवसर पर अरविंद तिवारी ललक, सर्वजीत दुबे, वीसी पांडे, रामाधार पांडे, लल्लन पांडे, हरे राम मिश्र, वीके सिंह, विनोद गुप्ता आज काफी संख्या में श्रद्धालु नर-नारी उपस्थित रहे. सभी आगंतुकों का स्वागत कांग्रेस के नगर अध्यक्ष मुन्ना सिंह तथा आभार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीबी मिश्र ने ज्ञापित किया.
(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)

गड़वार सीएचसी में मनाई गई बापू और शास्त्री जी की जयंती

गड़वार, बलिया. स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर पुष्पार्चन कर जयंती मनाई गई. इस दौरान इनके पद चिह्नों पर चलने की शपथ भी दिलाई गई. इस अवसर पर सीएचसी अधीक्षक डा०राकिफ अख्तर ने कहा कि महात्मा गांधी और शास्त्री जी ने देश को दिशा दी. लोकतन्त्र के वास्तविक स्वरूप में जीने वाले इन दोनों नेताओं के पद चिह्नों पर चलने से ही देश उन्नति करेगा.


इस अवसर पर वरिष्ठ पर्यवेक्षक गोपाल पाण्डेय ने वार्ड में भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों को फल वितरित किया तथा मरीजों से चर्चा कर हालचाल जाना एवं शीघ्र स्वस्थ होने की शुभ कामनाएं दी.


इसी क्रम में जनऊबाबा साहित्यिक संस्था निर्झर के तत्वाधान में हनुमत सेवा ट्रस्ट जनऊपुर के परिसर में ” गांधी के विचारों की प्रासंगिकता ” विषयक एक गोष्ठी का आयोजन किया गया.इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष धनेश पाण्डेय ने कहा कि देश में राजनीतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक समरसता कायम कर महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोया. इस अवसर पर प्रेम नारायन पाण्डेय, सक्षम पाण्डेय, हृदयानन्द पाण्डेय, तारकेश्वर पाण्डेय, करीमन राम, जितेन्द्र राम आदि मौजूद रहे. कार्यक्रम की अध्यक्षता कमलाकर दूबे एवं संचालन धनन्जय पाण्डेय ने किया.

(गड़वार से ओम प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट)

महात्मा गांधी के कारण आज हम आजादी के साथ सांस ले पा रहे- प्रज्ञा पांडेय

दुबहर, बलिया. स्थानीय क्षेत्र पंचायत अंतर्गत दोपही ग्राम सभा में आजादी के अमृत महोत्सव पर गांधीजी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रज्ञा पांडे अध्यक्ष बाल कल्याण समिति ने कहा कि महात्मा गांधी के कारण आज हम आजादी के साथ सांस ले पा रहे हैं और आजाद भारत के नागरिक कहलाने में गर्व महसूस कर रहे हैं.


प्रज्ञा पांडेय ने कहा कि आज हमारे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का भी जन्मदिन है. उनके एक आह्वान पर समस्त भारतीयों ने 1 दिन का अन्न त्याग कर राष्ट्र के स्वाभिमान की रक्षा की. साथ ही लाल बहादुर शास्त्री जी के जय जवान जय किसान के नारों से प्रेरित होकर भारत के सैनिक आत्म बल से लवरेज हो गए. हमारे भारत के सैनिकों ने लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रधानमंत्री काल में ही 1965 में पाकिस्तान को धूल चटा दिए. किसान कड़ी मेहनत कर संपूर्ण भारत के नागरिकों को अन्य मुहैया कराने के लिए खेतों में निकल पड़े .तब से हम अन्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो पाए. आज का दिन हम भारतीयों के लिए बड़े ही गर्व का दिन है, क्योंकि दोनों महापुरुषों ने हमें आत्मबल से जीने के रास्ते दिखाएं.


कार्यक्रम के दौरान दोनों महापुरुषों के चित्र पर नागरिकों ने माल्यार्पण कर नमन किया. कार्यक्रम का संचालन नलिनी श्रीवास्तव एवं अंत में पूर्व ग्राम प्रधान देवव्रत दुबे ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया. इस अवसर पर अन्य लोगों में नागेंद्र पांडे, अजय पांडे जिला पंचायत सदस्य, विमल पाठक ,रघुनाथ यादव, छीतेश्वर यादव , शशिकांत चौबे ,पंकज दुबे अनिल तिवारी अमित दुबे, कार्यक्रम में हल्दी थाने के नवनियुक्त थानाध्यक्ष एस सी द्विवेदी भी उपस्थित थे.

एसी पब्लिक कॉन्वेंट स्कूल अडरा में मनाई गई गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती


दुबहर थाना क्षेत्र के अंतर्गत अडरा( घोड़हरा) स्थित एसी पब्लिक कॉन्वेंट स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जयंती मनाई गई. इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक अन्नपूर्णानंद और विद्यालय अध्यापक एवं छात्रों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधीऔर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया. इस मौके पर रामकृष्ण तिवारी, दीपक कुमार सिंह, दीपू सिंह, प्रीति गुप्ता आदि अध्यापक गड़ रहे.


(दुबहर से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)