गंगा में पलटी नाव, क्षमता से दोगुना लोग थे सवार

सोहांव, बलिया. नरही थानाक्षेत्र के शाहपुर बभनौली गांव के किनारे से गुजर रही गंगा के छाड़न में लहरों का शिकार होकर एक छोटी नाव पलट गयी. नाव में एक महिला सहित कुल दस लोग सवार थे, जिन्हें ग्रामीणों के अथक प्रयास से बचा लिया गया.

गुरुवार को करीब 11 बजे गंगा कटान के मुहाने पर रह रहे शाहपुर बभनौली गांव के लोग ओमप्रकाश साहनी के डोंगी नाव पर सवार होकर दियारे में परवल की लत्ती बोने जा रहें थे. नाव खुलने के बाद जैसे ही कुछ दूर गयी गंगा में तेज धारा व पूर्वा हवा के झोंको ने नाव को असंतुलित कर दिया और नाव गंगा की तेज लहरों में समा गई. चीख-पुकार मच गयी.

गनीमत यह रहा कि नाव पर सवार अधिकांश लोग तैरना जानते थे और कुछ को ग्रामीणों ने बचा लिया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था. जो नांव पलटी थी वह बहुत छोटी (डेंगी) थी जिसमें अधिकतम पांच की संख्या ही ढोयी जा सकती है, जबकि इसमें 10 लोग सवार थे.

इस घटना की सूचना जैसे ही मिली गंगा तट पर भारी भीड़ जमा हो गई. सूचना पर मौके पर पहुंचे एडीएम राजकुमार सिंह, सदर तहसीलदार सदानंद सरोज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरही डॉ साकेत बिहारी शर्मा सपा नेता बंशीधर यादव सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। तहसीलदार ने लोगों को चेताया कि गंगा नदी में धारा के साथ ऊंची ऊंची लहरें उठ रही है ऐसे में छोटी नाव का प्रयोग न करें.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)