10 दिन बाद भी नवानगर व पंदह ब्लॉकों में नहीं शुरू हो पाया स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकन्दरपुर, बलिया. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शासन से गांव स्तर पर 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश है. इसके लिए बकायदा तिथिवार कार्यक्रमों की सूची जारी की गई है. अफसोस, ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत अधिकारियों की शिथिलता के कारण नवानगर व पंदह ब्लॉक में अब तक कार्यक्रम का आगाज तक नहीं हो पाया है. आश्चर्य है कि उक्त कार्यक्रमों के आयोजन के बाद उसकी फोटो व प्रगति को केन्द्र सरकार के पोर्टल पर फीड करना है, बावजूद कोई इसे गम्भीरता से नहीं ले रहा है.

 

केंद्र सरकार अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता पैदा करना चाहती है. करीब दो सप्ताह से अधिक चलने वाले इस कार्यक्रम में 15 सितंबर को स्वच्छता श्रमदान, स्वच्छता जागृत यात्रा व गांवों को ओडीएफ प्लस बनाने के लिए कार्यक्रम करना था. वहीं 17 सितंबर को स्वच्छता श्रमदान का दूसरा चरण आयोजित होना था, जबकि 20 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी के लिए सघन अभियान चलाया जाना था.

 

25 सितंबर को ग्राम प्रधानों से संवाद और दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन प्रस्तावित है. लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही ने आजादी के अमृत महोत्सव की सफलता पर प्रश्नचिह्न खड़ा कर दिया है.

इस मामले पर सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) मनोज यादव ने कहा कि आजादी के अमृत अमृत महोत्सव अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करने का निर्देश दिया गया है. बावजूद ग्राम प्रधान व सचिवों द्वारा लापरवाही की जा रही है, इसकी जांच कराई जाएगी. महोत्सव न मनाने वाले ग्राम पंचायतों के खिलाफ विभागीय करवाई की जाएगी.

(सिकंदरपुर से संतोष शर्मा की रिपोर्ट)