गंगा का संरक्षण एवं आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संगोष्ठी, क्विज, रैली, नुक्कड़ नाटकों का आयोजन

बलिया. गंगा का संरक्षण एवं आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गुरुवार को बलिया में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जिला गंगा समिति के निर्देशानुसार राजकीय इंटर कॉलेज के सभागार में गुरुवार को कला सहायक डॉक्टर इफ्तेखार खान के निर्देशन एवं देखरेख में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. सेंट जेवियर स्कूल की कुमारी नंदिनी तथा राजकीय इंटर कॉलेज के रवि कुमार, उत्कर्ष शर्मा एवं मोहम्मद रमजान को उत्कृष्ट पेंटिंग के लिए नेहरू युवा केंद्र के द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय तथा लेखा एवं कार्यक्रम अधिकारी नवीन कुमार सिंह भी उपस्थित रहे. इसी क्रम में सेमिनार, क्विज प्रतियोगिता, रैली, नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन स्थानीय श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हुआ.

 

टीडी कॉलेज में गोष्ठी और क्विज प्रतियोगिता

 

नेहरू युवा केंद्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार और जिला गंगा समिति के संयुक्त तत्वधान में टीडी कॉलेज में नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा के निर्देशन में जनपद के सक्रिय युवा मंडल के सदस्य तथा महाविद्यालय के प्रशिक्षुओं के मध्य गंगा संरक्षण विषय पर संगोष्ठी एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कुंवर सिंह इंटर कॉलेज के स्काउट गाइड के बच्चों के द्वारा टाउन डिग्री कॉलेज के मुख्य द्वार पर नुक्कड़ नाटक का भी मंचन किया गया.

कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को गंगा की साफ सफाई हेतु जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा के द्वारा शपथ भी करवाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता  डॉ अशोक कुमार श्रीवास्तव ने किया. टाउन डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर डॉ अखिलेश प्रसाद, डॉ विवेक सिंह, मंगल चंद्र राय, धीरेंद्र ने भी अपने विचारों से युवाओं का मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम में उत्कृष्ट सहभागिता एवं प्रदर्शन के लिए राहुल तिवारी एवं सोनू वर्मा आदि दर्जनों युवाओं को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के सभी राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक का सहयोग सराहनीय रहा.

 

उजियार-भरौली गंगा तट पर भव्य गंगा आरती    

जिला गंगा समिति के निर्देशानुसार उजियार-भरौली गंगा तट पर भव्य गंगा आरती, रैली, संगोष्ठी तथा गंगा तट की साफ-सफाई एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा एवं जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय के नेतृत्व में संपन्न किया गया. इस अवसर पर उपस्थित सभी प्रतिभागियों ग्राम वासियों को रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला समन्वयक शैलेंद्र पांडे के द्वारा मास्क वितरण कराया गया|

 

जिला गंगा समिति के सौजन्य से टी-शर्ट अल्पाहार आदि की व्यवस्था की गई. गंगा तट पर हनुमान मंदिर उजियार भरौली के प्रांगण में स्थानीय कलाकारों के द्वारा मां गंगा की भक्ति से ओतप्रोत भजन, संगीत की प्रस्तुति की गई. उजियार के ग्राम प्रधान शिवानंद राय  के द्वारा गंगा की साफ सफाई हेतु शपथ दिलाई गई. कार्यक्रम का संचालन युवा समाजसेवी अभिषेक राय ने  किया . कार्यक्रम में सैकड़ों स्थानीय युवा तथा नेहरू युवा केंद्र के दर्जनों युवा मंडल सदस्यों का सहयोग सराहनीय रहा.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)