जिला खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक: दूध विक्रेताओं पर खाद्य विभाग की खास नजर

बलिया. जनपदीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार बलिया में अपर जिलाधिकारी बलिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई. मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी बलिया दीपक कुमार श्रीवास्तव ने सभी का स्वागत करते हुए बैठक के मुख्य उद्देश्यों पर प्रकाश डाला .

समिति के सदस्यों ने बिन्दुवार एजेंडा पर चर्चा करते हुये अपने-अपने विचार रखे . विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जनपद में लगातार निगरानी की जा रही तथा विशेषकर दूध विक्रेताओं पर खास नजर रखी जा रही है.

बैठक में कोविड महामारी को देखते हुए विभाग के जनजागरूकता कार्यक्रम प्रयासों सराहना की गई. मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी बलिया दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग के अधिकारियों ने अप्रैल से जून 2021 के मध्य किराना व्यवसासियों को कोविड बचाव के निर्देशों का पालन करते हुए आम जनमानस को आवश्यक खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने में अपना पूर्ण योगदान दिया. FSSAI नई दिल्ली द्वारा प्रदत सचल खाद्य जांच प्रयोगशाला द्वारा मौके पर ही आम जनता एवं खाद्य विक्रेताओं के नमूने की नि:शुल्क जांच कराकर त्वरित रिपोर्ट प्रदान करने की व्यवस्था की समस्त सदस्यों ने प्रशंसा की .

अभिहित अधिकारी महेन्द्र ने बताया कि सरसों तेल में किसी अन्य तेल की व्लेंडिंग (मिलावट) तथा खुला सरसों तेल पूर्णतया प्रतिबन्धित है. इस प्राविधान का पालन न करने वाले के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी. महेन्द्र ने सदस्यों को यह भी बताया कि पहली अक्टूबर 2021 से सभी खाद्य विक्रेताओं को अपने बिल व बाउचर पर FSSAI लाइसेंस नम्बर विधिक रूप से अंकित करना अनिवार्य कर दिया गया है.

समिति के सदस्य प्रदीप शुक्ला ने नकली अथवा अपमिश्रित खाद्य व औषधि विक्रय करने वालों के नमूने फेल होने पर उनका नाम विभाग द्वारा सार्वजनिक करने का सुझाव दिया जिस पर सभी उपस्थित सदस्यों ने सहमति जतायी. विभाग के अधिकारी ने बताया कि नकली दवा अथवा मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों की सूचना देने वालों को विभाग सम्मानित करेगा. दीपक श्रीवास्तव ने FSSAI  की महत्वाकाक्षी योजना ‘ईट राइट इनिशिएटिव’ के क्रियान्वयन हेतु अधिशासी अधिकारी नगरपालिका बलिया तथा रसड़ा से अपेक्षित सहयोग की अपिल की. सभा की अध्यक्षता कर रहे अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने सुझाव दिया कि समस्त तहसीलों एवं नगरपालिका क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा के महत्वपूर्ण विन्दुओं को प्रिंट करा कर प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित करे.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.