बलिया शहर के सीवर के पानी से दुबहर क्षेत्र के किसानों के खेत बर्बाद हो रहे, बीमारियों का भी प्रकोप, विरोध में उतरे किसान

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलियाः विकास खंड दुबहर के किसानों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन किया और अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा. गंगातीरी किसानों का कहना था कि नगर पालिका परिषद बलिया के सीवरेज का गंदा पानी गंगा के छाड़न के सहारे शनिचरी मंदिर के किनारे-किनारे ओझलिया गांव तक चला जा रहा है. इसके जलजमाव के कारण विगत वर्ष हजारों एकड़ भूमि में सब्जी एवं रबी फसल की बुवाई नहीं हुई. इस वर्ष भी फसलों की बुवाई नहीं हो पा रही है.

किसानों का कहना है कि गंदे पानी के दियारा क्षेत्र में जाने से कई प्रकार की बीमारियां एवं चर्म रोग हो रहे हैं. पशुओं में भी पानी के कारण बीमारी फैल रही है. किसान नेता विमल कुमार पाठक ने कहा कि कृषि कार्य बाधित होने से डेढ़ दर्जन गांव के किसानों की पैदावार प्रभावित हुई है और आगे भी कृषि कार्य प्रभावित होने की पूरी आशंका दिख रही है.

डीएम आदिति सिंह ने किसानों को आश्वस्त किया कि वे किसानों के हित में नगर पालिका को पत्र लिखेंगी. ज्ञापन सौंपने वालों में दुबहर के प्रमुख प्रतिनिधि देवनारायण उर्फ पुणे सिंह, पूर्व प्रमुख दिनेश पाठक, शशिकांत चतुर्वेदी, पूर्व प्रधान सुनील सिंह, विमल पाठक, शशि भूषण पांडे, लल्लू पाठक, सुनील पांडे, हरिशंकर पाठक, के के पाठक, ब्रह्माशंकर पांडे, कमलेश पांडे, दीनानाथ तिवारी आदि शामिल रहे.

किसान नेताओं एवं ग्राम प्रधानों ने तत्काल प्रभाव से नगरपालिका के गंदा पानी को नगर पालिका क्षेत्र तक ही सीमित रखने की मांग की है. ग्राम प्रधान भुवनेश्वर पासवान, छोटेलाल राम, मनीष उर्फ गुड्डू पांडे, लकी सिंह, धर्मेंद्र यादव, बृजेश यादव, मनोज कुमार ठाकुर, विनोद पासवान, अंबिका पांडे, अखिलेश पांडे, जय प्रकाश पांडे, विनोद कुमार पाठक, दशरथ यादव, सुनील कुमार पांडे, सूर्य बली यादव, निर्मल कुमार पांडे, शिव शंभू पाठक, विष्णु देव पांडे, संजय गिरी, हृदयानंद पाठक एडवोकेट आदि ने चेतावनी दी है कि अगर तत्काल नगरपालिका के गंदा पानी को नगरपालिका क्षेत्र में ही नहीं रोका गया तो विकासखंड दुबहर के किसान आंदोलन को तेज करने के लिए बाध्य होंगे.