कटहल नाले के पानी से दुबहर क्षेत्र में 300 एकड़ से अधिक भूमि पर खेती बर्बाद, किसान अब आंदोलन की तैयारी में

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

दुबहर,बलिया. जिले में कटहल नाले के पानी से किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। अपने उपजाऊ खेतों को बचाने के लिए दुबहर क्षेत्र के दर्जनों गांव के गंगातीरी किसानों ने नगवा स्थित चित्रसेन बाबा के मंदिर में बैठक कर इसके लिए आंदोलन करने पर चर्चा की .

 

बैठक को संबोधित करते हुए प्रधान संघ के मंडल अध्यक्ष विमल पाठक ने कहा कि हमारी सैकड़ों बीघे की उपजाऊ जमीन जिसमें हरी सब्जी जैसे भिंडी, बरबटी, नेनुआ, सत्पुतिया, बैगन, पालक एवं परवल की खेती होती थी जो इस क्षेत्र के किसानों की आयका एक प्रमुख साधन हुआ करती थी. कटहल नाले के पानी के कारण लगभग 300 एकड़ से भी अधिक भूमि कृषि योग्य नहीं रह पाई है .

विमल पाठक ने कहा कि कटहल नाले का गंदा पानी जमुआ ग्राम सभा से लेकर नगवा, जनारी, पांडेपुर भेलसर, भीम पट्टी, सुजानीपुर ओझा कछुआ आदर्श सांसद गांव ओझवलिया तक पूरे क्षेत्रमें फैल रहा है जिससे प्रत्येक वर्ष किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. क्षेत्र के नागरिकों के लिए कृषि ही एकमात्र आय का स्रोत है नहीं कोई उद्योग धंधे हैं और नहीं पर्यटन, ऐसे में क्षेत्र के लोगों के लिए कृषि ही एकमात्र आय का साधन है. बैठक में उपस्थित किसानों ने बड़े ही सख्त रूप से कहा कि इसके लिए हम लोगों को चाहे अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का दरवाजा खटखटाना पड़े तो हम पीछे नहीं हटेंगे .

 

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी 13 सितंबर को क्षेत्र के दर्जनों गांव के किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर जिलाधिकारी से मिलने कलेक्ट्रेट स्थित उनके कार्यालय पर जाएंगे . जहां वह अपनी समस्या के निदान के लिए प्रमुखता से गुहार लगाते हुए इसके स्थाई समाधान की मांग करेंगे .

 

बैठक में मुख्य रूप से नगवा के प्रधान प्रतिनिधि भुनेश्वर पासवान ,चंद्र कुमार पाठक, धर्मेंद्र यादव , के के पाठक ,बृजेश यादव ,मनीष पांडे, मनोज ठाकुर, विनोद पासवान, लक्की सिंह ,अंबिका पांडे, अखिलेश पांडे, विनोद पाठक छोटेलाल राम, राजेश पाठक संजय गिरी, शशिकांत ओझा सुनील पांडे निर्मल पांडे, दीपक पांडे ,विजय पाठक, शिव शंभू पाठक ,जीउत वर्मा आदि रहे .  बैठक की अध्यक्षता किसान विष्णु देव पांडे ने किया .