प्रधान प्रतिनिधि की शिकायत पर बीईओ ने स्कूल का किया औचक निरीक्षण, गायब मिले अध्यापक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया, बलिया. प्रधान प्रतिनिधि की शिकायत पर खंड शिक्षा अधिकारी(बीईओ) ने प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कई अध्यापक गायब मिले.खंड शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की बात कही है.

मामला शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय कर्ण छपरा का है. जहां एक ही विद्यालय में बेसिक शिक्षा विभाग ने लगभग 300 छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए 9 अध्यापकों की तैनाती की है. फल स्वरूप शिक्षकों ने विद्यालय आकर पठन-पाठन के लिए अपना तालमेल बना लिया है.

इसकी शिकायत प्रधान प्रतिनिधि हरिसिंह ने बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारी से की थी. जिसको संज्ञान में लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी अवधेश कुमार राय उक्त विद्यालय में शनिवार को पहुंच गए.

 

प्रधान प्रतिनिधि की शिकायत की पुष्टि हुई तथा दो अध्यापक बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिले. जिनके खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रधान प्रतिनिधि को दिया है.

 

जब खंड शिक्षा अधिकारी से पूछा गया कि कर्ण छपरा में ही एक विद्यालय पर 9 अध्यापक और उसी गांव के बगल के विद्यालय में केवल एक अध्यापक की तैनाती क्यों है जबकि छात्र संख्या पर्याप्त हैं? इसके जवाब में खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कोरोना के चलते विद्यालय बंद थे. अब विद्यालय खुल चुके हैं व्यवस्था हर जगह दुरुस्त कर दी जाएगी. वही प्रधान प्रतिनिधि हरि सिंह का आरोप है कि विद्यालय पहुंचने से पहले खंड शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों को सूचना दे दी थी, जिससे अधिकांश शिक्षक विद्यालय आ गए थे और मात्र दो नहीं थे. विद्यालय के शिक्षकों को पहले से सूचना नहीं होती तो अनुपस्थित शिक्षकों की संख्या रोज की तरह चार या पांच होती.

(बैरिया से वीरेन्द्र मिश्र की रिपोर्ट)