बलिया में अब गंगा के बाद सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर, तटीय लोगों में दहशत

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बांसडीह. जिले में गंगा नदी में भीषण बाढ़ के बाद अब सरयू ( घाघरा ) नदी ने उग्र रूप धारण कर लिया है जिसकी वजह से तटीय लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. बांसडीह क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गांवों का  SDM दुष्यंत कुमार मौर्य और CO प्रीति त्रिपाठी ने दौरा किया.

 

जिले में गंगा नदी के गायघाट गेज पर खतरा बिंदु 57.615 मीटर है जो अब घटाव पर है और समाचार लिखे जाने तक 56.86 मीटर रहा. उधर सरयू ( घाघरा ) की बात करें तो खतरा बिंदु ( डीएसपी तुर्तीपार) गेज के अनुसार  64.01 मीटर है जब कि यह शनिवार को 64.51 मीटर मापा गया.

बलिया जिले के दक्षिणी छोर से गंगा नदी निकलती है जिसमें सदर तहसील से बैरिया तहसील तक कहर बरपाया. अब सरयू नदी का कहर जारी है जो जिले के उत्तरी छोर यानी बेल्थरारोड , सिकन्दरपुर , बांसडीह इलाका से होते हुए बिहार के छपरा के पास गंगा नदी के साथ मिल जाती है.

बांसडीह तहसील अंतर्गत बाढ़ से प्रभावित चांदपुर , रेगहा,  खेवसड़, पर्वतपुर, सुल्तानपुर, मनियर सहित आस – पास के इलाके प्रभावित हैं, बहेरा नाला भी लबालब भर गया है. बहेरा नाले से होते हुए बाढ़ का पानी मनियर सिकंदरपुर मार्ग पर पहुंच चुका है.

 

मनियर के ही आदर्श नगर पंचायत का वार्ड नंबर 12 के भरतपुरा, मलाहू टोला राजभर एवं नट बस्ती के पीछे पानी लगा हुआ है. वार्ड नम्बर 10 बहेरा पार राजभर बस्ती चारों ओर से पानी से घिर चुका है .मनियर नगरपंचायत  भी सरयू नदी का पानी प्रवेश करने को बेताब है.इतना ही नही पशुओं के लिए चारा का भी दिक्कत आने लगा है कारण कि खेती भी बाढ़ की चपेट में आ गई है. खरीद -दरौली घाट पर भी पानी काफी बढ़ गया है.

प्रभावित इलाकों के दौरे के बाद एसडीएम बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्य ने किसी को भी कोई दिक्कत नही होने दी जाएगी. बताया कि  शासन, प्रशासन के निर्देशानुसार बाढ़ ग्रस्त इलाकों का लगातार भ्रमण हो रहा है. तहसील अंतर्गत जितने भी प्रभावित गांव हैं दौरा कर जायजा लिया गया. सम्बंधित ग्रामीणों और ग्राम प्रधानों से मिलकर वार्ता की गई जो भी समस्या होगी त्वरित व्यवस्था दी जाएगी. किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी.

क्षेत्राधिकारी प्रीति त्रिपाठी ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस भी सतर्क है. कोई भी समस्या हो निःसंकोच सम्बंधित थाना को सूचित किया जाय ताकि हर सम्भव मदद किया जा सके. CO प्रीति त्रिपाठी ने कहा कि महिला सम्बंधित कोई भी मामला हो पीड़िता स्वयं आकर अपनी बात बाँसडीह स्थित कार्यालय में मुझे बता सकती हैं.इतना ही नही प्रीति ने कहा कि क्षेत्र में कानून से मजाक करने वाले को कत्तई बर्दाश्त नही किया जाएगा.

(बांसडीह से रविशंकर पांडेय की रिपोर्ट)