इटावा में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा शिविर, परामर्श और दवाएं दी गईं

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जसवंत नगर,इटावा. जिला आयुर्वेद एवं यूनानी विभाग और चंबल फाउंडेशन की तरफ से बाढ़ राहत चिकित्सा शिविर का आठवां आयोजन बुधवार को यमुना तट पर जसवंत नगर के कीरतपुर गांव में किया गया. इस दौरान बाढ़ पीड़ित ग्रामवासियों की अच्छी खासी भीड़ परामर्श और आयुर्वेदिक दवाइयों को लेने के लिए उमड़ी.

भीड़ की अधिकता को देखते हुए आसपास के अन्य चिकित्सालयों से दवा उपलब्ध कराई गई. कीरतपुर में लगे इस आयुष आपके द्वार शिविर में ग्राम खुबे की मड़ैया, जाखिन, गुरहा, पूंछरी के अलावा सिरसा क्षेत्र के रोगी भी उमड़ पड़े.

नोडल अधिकारी बाढ़ राहत डॉ. लोकेश कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनों से आयुष विभाग बाढ़ राहत के लिए अनवरत चिकित्सा शिविर आयोजित कर रहा है इसी कड़ी में आज आयोजित चिकित्सा शिविर में अचानक बढ़ी हुई भीड़ को देखते हुए त्वरित ही अन्य चिकित्सको एवम औषधियों की व्यवस्था भी की गई. चिकित्सा शिविर में शामिल डॉ. कमल कुमार कुशवाहा ने कहा कि इस अचानक से बढ़ी हुई भीड़ के मद्देनजर कोविड नियमो की अनदेखी न हो इसके लिए भी लोगो प्रेरित कर तथा दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया. डॉ. कल्पना राठौर ने कहा कि बाढ़ के दौरान महिलाओं एवं किशोरियों में खून की कमी भी पाई गई है इसके लिए उन्हें लोहासव वितरित किया गया.

शिविर संचालक डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि इस क्षेत्र में  पेट के रोगी बहुतायत में मिले है जिन्हें निःशुल्क दवा वितरित की गई. डॉ. ललित उपाध्याय ने कहा कि बुखार व विषाणुजनित रोगों से बचने के लिए आयुष काढ़ा का  प्रयोग लाभकारी है तथा सर्दी व कोविड जैसे लक्षणो से बचने के लिए अणु तैल एवं षडविंदु तैल का प्रयोग किया जाता है.

चिकित्सा शिविर में अनेक बीमारियों से बचाव के लिए औषधि के वितरण के साथ आयुष काढ़ा भी वितरित किया गया. इस दौरान सैकड़ों बाढ़ त्रासदी से पीड़ित ग्रामवासियो को चिकित्सक दल के परामर्श के बाद नि:शुल्क दवा दी गयी. बाढ़ राहत चिकित्सा शिविर जिला आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह और चंबल फाउंडेशन के संस्थापक शाह आलम के निर्देशन में संपन्न हुआ. इस अवसर पर फार्मासिस्ट शरद प्रकाश, वार्ड बॉय प्रेमवीर सिंह, अज़ब सिंह, सत्यप्रकाश एवम चंद्रेश का योगदान सराहनीय रहा. आगामी नौवां कैम्प दिनांक 20.08.2021 को महेवा ब्लॉक  के दिलीपनगर में होगा.