सिताब दियारा के बाढ़ पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे विधायक, गोपालपुर में बाढ़ के पानी में डूबने से मौत

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने बुधवार को एडीएम बैरिया अभय सिंह और राजस्व टीम को साथ लेकर चांददियर ग्राम पंचायत से होते हुए जयप्रकाश नगर तक गंगा व सरयू नदियों की बाढ़ से प्रभावित इलाकों का भ्रमण कर बाढ़ पीड़ितों से उनके समस्याओं की जानकारी ली.

जिन जगहों पर नाव की जरूरत बाढ़ पीड़ितों ने बताई वहां के लिए तत्काल नाव की व्यवस्था करने का उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया. बाढ़ के पानी से घिरे कई जगह के लोगों ने पशु चारा और प्रकाश की समस्या, मिट्टी तेल की जरूरत बताई जिन्हें एसडीएम अभय सिंह बताया कि मिट्टी का तेल मंगाया गया है तब तक रास्तों पर प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी. मिट्टी का तेल आते हैं बाढ़ पीड़ितों में उसका वितरण करा दिया जाएगा.

पशु चारा के लिए लेखपाल सूची बना रहे हैं. भूसा उपलब्ध कराया जाएगा. विधायक पूर्वी भवन टोला, पूर्वी दलजीत टोला, घूरी टोला, अठगांवा, रामेश्वर टोला आदि गांव का भ्रमण कर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया तथा बाढ़ पीड़ितों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए एसडीएम से कहें. विधायक के साथ गोपाल जी सिंह, मंगल सिंह, मंटू बिंद, नंदजी सिंह सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे. वही एसडीएम के साथ नायब तहसीलदार तथा राजस्व टीम के लोग थे.

 

गोपालपुर में गंगा की बाढ़ के पानी मे डूबने से बुजुर्ग की मौत

 

बैरिया थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव में आज बुधवार को गंगा के बाढ़ के पानी मे गिर कर डूब जाने से टेंगरही गांव निवासी जगदम्बा चौबे (58 वर्ष) की मौत हो गयी.

 

बताया गया कि टेंगरही निवासी जगदम्बा चौबे गोपालपुर में टेंगरही से आकर अपने रिश्तेदारी में रह रहे थे. आज बुधवार को दोपहर लगभग दो बजे जगदम्बा चौबे बाढ़ में घिरे अपने रिश्तेदार के घर से निकलकर चट्टी पर आना चाह रहे थे कि बाढ़ के गहरे पानी मे गिर गए. एसएनडीआरएफ के जवान ग्रामीणों के सहयोग से उन्हें तत्काल पानी से बाहर निकाल कर नाव से एनएच 31 पर लाये. उनके पेट का पानी निकालने के लिए भरपूर मशक्कत की. दुबे छपरा बाढ़ राहत शिविर से एम्बुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा भेजा गया, जहा चिकित्सको ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

निचले क्षेत्र में बना गोपालपुर का सामुदायिक शौचालय बाढ़ के पानी में डूबा

ग्राम पंचायत गोपालपुर में बना सामुदायिक शौचालय भी गंगा के बाढ़ के पानी में डूब गया है. अभी हाल ही में इस सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया और लोकार्पण कराया गया. इस सामुदायिक शौचालय के निर्माण में लगभग 11लाख रुपए की लागत लगी थी.

इस स्थान पर सामुदायिक शौचालय बनवाने का गोपालपुर ग्राम पंचायत के अधिकांश प्रबुद्ध नागरिक विरोध कर रहे थे. थाना, तहसीलदार, एसडीएम और खंड विकास अधिकारी को शिकायती पत्र भी ग्रामीणों द्वारा दिया गया था लेकिन तत्कालीन प्रधान उसी स्थान पर सामुदायिक शौचालय बनाने के जिद पर अड़े रहे और वहां बनवा भी लिए. अब यह सामुदायिक शौचालय खतरे में है. ग्रामीणों ने ऐसे स्थान पर सामुदायिक शौचालय बनाने की संस्तुति करने वाले अवर अभियंता, ग्राम पंचायत सचिव, एडीओ पंचायत आदि विभिन्न संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग की है.

 

सपा नेता ने कटान रोधी कार्यों में लगाया लूट-खसोट का आरोप

 

बैरिया. सपा के वरिष्ठ नेता सूर्यभान सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह को पत्र भेजकर पिछले 20 वर्षों में हुए कटान रोधी कार्यों कि एसआईटी से जांच कराने की मांग की है. दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की भी मांग उठाई है.

बुधवार को सपा नेता सूर्यभान सिंह बैरिया में पत्रकारों को बताया कि सरकार चाहे भाजपा की हो या किसी अन्य पार्टियों की. सभी सरकारों में बैरिया विधानसभा क्षेत्र में हुए गंगा और घाघरा के बाढ़ व कटान रोधी कार्यों में बाढ़ विभाग ने ठेकेदारों से मिलकर बड़े पैमाने पर लूट की है. जितना धन खर्च हुआ उसका कोई प्रत्यक्ष लाभ गंगा व घागरा बाढ़ हुआ कटान प्रभावित क्षेत्रों में देखने को नहीं मिल रहा है. जब तक जांच कराकर उन अधिकारियों के खिलाफ जो मामले में दोषी पाए जाते हैं, दंडित नहीं किए जाएंगे तब तक बाढ़ विभाग के अधिकारियों का मनोबल बढ़ता रहेगा, समस्या बनी रहेगी. सरकारी धन की बंदरबांट होती रहेगी. ऐसे में जांच व दोषियों पर कठोर कार्यवाही बहुत आवश्यक है. तभी इन भ्रष्ट अधिकारियों को सबक मिलेगा.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)