सावन के पहले सोमवार को शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक, कोरोना की वजह से मंदिरों में कम लोग आए

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकन्दरपुर, बलिया. सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में पूजन-अर्चन व हर-हर महादेव के जयकारों तथा रूद्राभिषेक के वैदिक मंत्रोच्चार से पूरा क्षेत्र गूंज उठा. हालांकि कोविड के चलते अधिकांश शिवभक्तों ने अपने घरों में ही भगवान शंकर का पूजन-अर्चन और रूद्राभिषेक किया.


सिकंदरपुर में प्रसिद्ध चतुर्भुज नाथ मंदिर में सावन के पहले दिन रविवार से से ही श्रद्धालु स्नान करने के बाद बाबा के जलाभिषेक के लिए कोरोना गाइड लाइन के अनुसार लाइनों में लग गये, हालांकि भक्तों की संख्या काफी कम थी. मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से सोशल डिस्टेंस के पालन के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा था. सब कुछ कोविड मानकों के पालन के साथ हुआ. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों पर लगातार चक्रमण करते रहे.

नगरा, बलिया. सावन महीने के पहले सोमवारी को नगरा क्षेत्र के शिवालयों एवं मंदिरों में भी भगवान शिव के पूजन-अर्चन के लिए भक्त पहुंचे. नरही स्थित श्रीनाथबाबा मन्दिर में भगवान शिव की पूजा करने को लेकर महिलाओ का तांता देखा गया. हर हर महादेव एवं ॐ नमः शिवाय की गूंज से वातावरण भक्तिमय हो गया था.


क्षेत्र के पांडेयपुर स्थित कामेश्चरनाथ मन्दिर, ढेकवारी मनकामेश्वर मंदिर, नगरा बाजार के शिव एवं दुर्गा मंदिर, पुरानी दुर्गा मंदिर, ताड़ीबड़ा गांव, डिहवा, खनवर खाकी बाबा मन्दिर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सभी शिवालयों एवं देवालयों में भक्तो ने श्रद्धा से पूजन अर्चन कर सुख समृद्धि एवं शांति की मन्नत मांगी. इसके अलावा भक्तो ने अपने अपने घरों में भी शिव पंचाक्षर स्त्रोत, लघु रुद्र, महारुद्र, महामृत्युंजय जप आदि का आयोजन कर विधि विधान स भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की. बाजार स्थित दुर्गा मन्दिर पर सुरक्षा की दृष्टि से सिपाही व होमगार्ड मौजूद रहे लेकिन अन्य मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था नदारद दिखी.

बेल्थरारोड, बलिया. नगर के बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन स्थित शिवालय, बनकरा,पडरी व अन्य शिव मंदिरों में सोमवार सुबह से ही प्रथम सोमवारी को महिला व पुरुष श्रद्धालुओं द्वारा शिव मंदिर पर पहुंच कर पूजा-अर्चना व जलाभिषेक किया जा रहा है. शिवालयों में पूजा अर्चना और ओम नमः शिवाय के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा. पुलिस प्रशासन द्वारा प्रत्येक शिव मंदिर पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई थी. कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन कराते हुए पूजा अर्चना एवं रुद्राभिषेक लोगों द्वारा किया गया.
(सिकंदरपुर से संतोष शर्मा के साथ नगरा से संतोष द्विवेदी और बेल्थरारोड से उमेश गुप्ता की रिपोर्ट )