बलिया में बोले सीएम योगी, कोरोना की दूसरी लहर को रोका, तीसरी लहर को भी हराएंगे

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बलिया का दौरा किया और यहां अस्पताल से लेकर कई स्थलों का दौरा किया. अंत में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में हैं. सरकार, जनप्रतिनिधियों, हेल्थ वर्कर्स, स्वयंसेवी संगठनों ने मिलकर जो परिणाम दिया है, वह हम सबके सामने है. प्रदेश में रोज 3 लाख टेस्ट हो रहे हैं. एक्टिव केस को लेकर मई के अंत में 50 लाख तक मरीजों की आशंका व्यक्त की गयी थी, लेकिन आज 6 हजार तक सीमित है. बताया कि उत्तर प्रदेश, देश में सर्वाधिक जांच करने वाला राज्य है. ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट के माध्यम से हमने कोरोना पर बेहतर तरीके से नियंत्रण पाया है.

 

 

   मुख्यमंत्रीने कहा कि जनपद बलिया की सीमा तीन ओर से बिहार से घिरी हुई है. इसीलिए निश्चित रूप से यहां की स्थिति के प्रति चिंता बनी रहती थी. लेकिन, यहां अधिकारियों ने बेहतर काम किया. यहां कभी 30 फीसदी तक पॉजिटिविटी दर पहुंच गई थी, जो आज नहीं के बराबर है. टेस्ट कराने से लेकर दवाइयां पहुंचाने का काम लगातार जारी रहा. उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को लेकर भी हम पूरी सतर्कता बरत रहे हैं. सरकार ने स्वच्छता, सेनेटाइजेशन, फॉगिंग युद्धस्तर पर शुरू करा दिया है.

 

 

अभिभावक स्पेशल बूथ के जरिए 12 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीन लगवाया जा रहा है. उन्होंने लोगों से अपील किया कि अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं. कोरोना से सुरक्षा के लिए यह सबसे जरूरी है. बताया कि गांव-गांव तक पहुंचने का कार्य अगले महीने से होगा.

 

मुख्यमंत्रीने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार संवेदनशील है. प्रत्येक जनपद में बाल चिकित्सा आईसीयू का निर्माण प्रारम्भ है. जहां मेडिकल कालेज है वहां 100 बेड्स के आईसीयू बन रहे हैं, जबकि जिला अस्पतालों में 25 से 30 बेड के पीकू वार्ड बन रहे हैं. कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी इससे जोड़ते हुए मिनी पीकू वार्ड बनाए जा रहे हैं. बच्चों के सम्भावित खतरों को देखते हुए यह व्यवस्था की गयी है कि 26 जून के बाद व्यापक पैमाने पर निगरानी समितियों के माध्यम से हर विधानसभा स्तर पर जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में विशेष अभियान शुरू होगा. इसमें चार श्रेणी के आयु वर्ग 0-1 वर्ष, 1-5 वर्ष, 5 से 12 वर्ष के बच्चों तथा 12-18 वर्ष के युवाओं को जोड़ते हुए चार प्रकार की दवा किट के पैकेट हर जनपद में भेजे जा रहे हैं. निगरानी समितियां डोर तो डोर सर्वे कर ल़क्षण वाले बच्चों को दवा किट देगी. फिर 24 घण्टे के अंदर आरआरटी के माध्यम से टेस्ट कराएंगे.

 

   उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर समस्याएं आई, लेकिन भारत सरकार के सहयोग से बेहतर प्रयास कर राहत दिलाई गयी. बलिया में भी आक्सीजन प्लांट स्थापित हो गया है. प्रदेश में 100 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं. मुख्यमंत्रीने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मई से दीवाली तक प्रति यूनिट 5 किग्रा निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रदेश में 15 करोड़ लोग इसका लाभ ले रहे हैं. प्रतिदिन कमाने खाने वाले लोग जैसे लेबर, स्ट्रीटवेंडर आदि को भरण पोषण भत्ता दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बलिया में और बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था हो, इसके लिए जनप्रतिनिधियों ने कुछ प्रस्ताव दिए हैं. उसको गम्भीरता से लेकर आवश्यक कार्यवाही होगी.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)