गेहूं खरीद की मियाद एक हफ्ते बढ़ी लेकिन खुद को ठगा सा महसूस कर रहे किसान

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नगरा. सरकार गेहूं किसानों की मांग पर खरीद की तारीख एक हफ्ते के लिए बढ़ा तो दी लेकिन सरकारी मशीनरी और क्रय केंद्र प्रभारियों के उदासीनता से किसान फिर ठगा गया महसूस कर रहे हैं। सरकार द्वारा गेहूं क्रय करने की तारीख 22 जून तक बढ़ा दी गई तो किसान नगरा क्षेत्र के क्रय केंद्रों पर बुधवार को पहुंच गए लेकिन गेहूं की खरीद नहीं हुई।

इसको लेकर किसानों और केंद्र प्रभारियों के बीच नोकझोक भी हुई। केंद्र प्रभारियों ने किसानों को बताया कि बढ़ी हुई तिथि में शासन के मंशा के मुताबिक केवल मंडी द्वारा संचालित क्रय केंद्रों पर ही गेहूं की खरीद होगी। विभाग द्वारा ई-पॉस मशीन को लॉक कर दिया गया है। मशीन की स्क्रीन पर यह लिख कर आ रहा है कि क्रय केंद्र का तौल कांटा बंद होने के कारण खरीद संभव नहीं है। ई-पॉस मशीन लॉक होने के कारण खरीदारी सम्भव नहीं है।

थक-हार कर किसान क्रय केंद्रों पर खड़ी गेहूं लदी ट्रैक्टर ट्रालियां या तो घर वापस ले गए या मंडी समिति के क्रय केंद्रों पर ले गए। नगरा से मंडी समिति का क्रय केंद्र 12 किमी दूर रसड़ा है या 20 किमी दूर बेल्थरारोड में है। विपणन विभाग के क्रय केंद्र प्रभारी दानिस खान का कहना है कि शासन का जो पत्र मिला है उसमें खरीद तिथि 22 जून तक बढ़ा दी गई है कितु ई-पास मशीन को लॉक कर दिया गया है।

किसानों का कहना है कि हम लोंगो की गेहूं लदी ट्रालियां बीस दिनों से विपणन केंद्र पर खड़ी थी, टोकन भी मिला था। केंद्र के कर्मचारियों की लापरवाही एवं बिचौलियों की मिली भगत के कारण गेहूं नहीं खरीदा गया। अब मज़बूरी में या तो मण्डी समिति के क्रय केंद्रों पर अपना गेहूं ले जाएंगे या बिचौलियों को बेचेंगे।

(नगरा से संतोष द्विवेदी की रिपोर्ट)