कोरोना संक्रमितों को बड़ी सुविधाएं दे रहा है बलिया कोविड कंट्रोल रूम, जानें क्या-क्या फायदे यहां से मिल सकते हैं

बलिया कोविड कंट्रोल रूम में पांच सेल संचालित, मरीजों को अधिक से अधिक सुविधा देने की कोशिश, पेशेंट शिफ्टिंग, होम आइसोलेशन, वैक्सिनेशन सेल का गठन, हॉस्पिटल एंड पब्लिक ग्रिवांस व ऑक्सीजन सेल की अहम भूमिका

 

बलिया. कोविड मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा के नेतृत्व में इंटीग्रेडेट कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर में पांच सेल संचालित हैं. पेशेंट शिफ्टिंग सेल, होम आइसोलेशन सेल, वैक्सिनेशन सेल, हॉस्पिटल एंड पब्लिक ग्रिवांश सेल व आक्सीजन सेल का गठन किया गया है. इन सभी सेल के जरिए मरीजों को अधिकाधिक सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है. सीडीओ स्वयं प्रतिदिन सभी सेल के कार्यों की मॉनिटिरिंग कर रहे हैं.

 

सीडीओ ने बताया कि पेशेंट शिफ्टिंग सेल के नोडल अधिकारी डॉ जेआर तिवारी को बनाया गया है, जबकि इनके सहयोगी के रूप में डॉ शशि प्रकाश व डॉ परमिंदर हैं. यह सेल मरीज को जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस व बेड की उप​लब्धा सुनिश्चित कराएगा. दूसरा, होम आइसोलेशन सेल है जिसके को-आर्डिनेटर ज्योति प्रकाश चौहान हैं. इस सेल के माध्यम से पॉजिटिव मरीजों से प्रतिदिन सम्पर्क कर उनकी स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है.

अगर किसी को कोई दिक्कत है तो कंट्रोल सेंटर में ही तैनात डॉक्टर के जरिए उचित सलाह दिलाई जा रही है. साथ ही मरीजों को उनके घर तक दवा किट भी उपलब्ध कराई जा रही है. इस सेल के माध्यम से प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रह रहे करीब दो हजार मरीजों को कॉल की जाती है. वैक्सिनेशन सेल के नोडल अधिकारी सहायक अभियंता लघु सिंचाई श्याम ​सुंदर यादव हैं. जिनको वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है उनको दूसरी डोज के लिए इस सेल के द्वारा फोन कर प्रेरित किया जा रहा है.

 

मरीजों के स्वास्थ्य का ले रहे हाल, जरूरत पड़ने पर करा रहे सहयोग

 

हॉस्पिटल एंड पब्लिक ग्रिवांस सेल का भी काफी महत्वपूर्ण कार्य है, जिसके नोडल पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजीव यादव हैं. यह सेल पेशेंट शिफ्टिंग सेल से समन्वय बनाकर भर्ती मरीजों के हाल की जानकारी लेती रहेगी. इसके अलावा हेल्पलाईन नम्बरों 05498220857, 05498221856, 05498223918, 9454417979 पर आने वाली कॉल का भी संज्ञान लेकर डॉक्टरों के माध्यम से उचित सलाह दी जाती है.

 

आक्सीजन सेल का गठन, खाली सिलेंडर लाने पर मिलेगा भरा सिलेंडर

 

बलिया. आपात स्थिति में अब ऑक्सीजन के लिए लोगों को भाग-दौड़ नहीं करना पड़ें, इसके लिए ऑक्सीजन सेल का गठन किया गया है. जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन हेल्पलाइन नम्बर 05498221855 पर सम्पर्क किया जा सकता है. इस सेल के माध्यम से लोगों को बलिया आयरन स्टोर (दिल्ली पब्लिक कांवेंट स्कूल, बहेरी के पास) द्वारा आक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. बशर्ते, भरा हुआ सिलेंडर लेने के लिए खाली सिलेंडर लाना होगा.

सेल के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर संत कुमार ने बताया कि सिलेंडर लेने के लिए आईडी प्रूफ के रूप में मरीज का आधार कार्ड और जो लेने आया हो, उसका आधार कार्ड के साथ मेडिकल प्रेक्टिसनर डॉक्टर की हस्ताक्षरित पर्ची लाना अनिवार्य होगा. वर्तमान परिस्थिति में इस सेल का कार्य सबसे अहम माना जा रहा है.

 

अब घर बैठे देखें, कहां कितने बेड ​उपलब्ध

 

अब घर बैठे कोविड अस्पताल में उपलब्ध बेड की जानकारी मिल जाएगी. इसके लिए निदेशालय, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं की वेबसाईट dgmhup.gov.in पर जाने के बाद उसमें कोविड बेड एवेलिबिलिटी आप्शन पर क्लिक कर अपना जनपद चुनना होगा. उसके बाद किस कोविड अस्पताल में कितना बेड उपलब्ध है, उसकी जानकारी मिल जाएगी. सबसे अच्छी बात कि इस पर पूरे प्रदेश के कोविड अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी की जा सकेगी.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.