बलिया- कोविड के चलते अकेले हुए बच्चों की सूचना 1098 या 181 पर दें


बलिया. कोविड-19 के कारण जिन बच्चों के माता-पिता या दोनों में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है या ऐसे बच्चे, जिनके माता-पिता कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण अस्पताल/होम आईसोलेशन में है और उनके बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है तो ऐसे बच्चों के सम्बन्ध में चाइल्डलाइन 1098 एवं महिला हेल्पलाइन 181 को सूचना दे सकते हैं. जिला प्रोबेशन अधिकारी समर बहादुर सरोज ने बताया कि बच्चों के चिन्हांकन में ग्राम निगरानी समिति एवं मोहल्ला निगरानी समिति सहित विभिन्न स्तरों पर गठित बाल संरक्षण समितियों का सहयोग भी लिया जायेगा.

प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि ऐसे बच्चों का प्रकरण बाल कल्याण समिति, कलेक्ट्रेट, ड्रामा हाल बलिया के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा. जनपद के सभी सम्मानित व्यक्तियों एवं परिवारों से अनुरोध है कि यदि उनके संज्ञान में या उनके आस-पास ऐसा कोई बालक है, जिसके माता-पिता या दोनों में किसी एक की मृत्यु हो चुकी है या ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण अस्पताल / होम आईसोलेशन में हैं और इन बच्चों की देखरेख करने वाला कोई नहीं है तो इसकी सूचना तत्काल बाल कल्याण समिति बलिया या चाईल्डलाईन के टोल फ्री नम्बर-1098 या महिला हेल्पलाइन के टोल फ्री नम्बर 181 पर दें, जिससे बच्चों के उचित पुनर्वासन की कार्यवाही की जा सके.

औपचारिकता पूरी करके ही लें गोद, अन्यथा होगा दण्डनीय अपराध

प्रोबेशन अधिकारी सरोज ने यह भी कहा है कि महामारी के दौरान गैर कानूनी रूप से बच्चों को गोद दिए जाने सम्बन्धित समाचार भी प्रकाश में आये हैं जो गैर कानूनी तथा दण्डनीय हैं. ऐसे संदेश के प्रति जन सामान्य को सजग किया जाना है तथा दोषियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही भी की जायेगी. दत्तक ग्रहण की प्रक्रिया किशोर न्याय अधिनियम के प्राविधानों के अन्तर्गत कारा (CARA) केन्द्रीय दत्तक ग्रहण अभिकरण, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित प्रक्रिया / गाइडलाइन के अनुसार सम्पन्न की जाती है. गैर कानूनी रूप से बच्चों को गोद लेना या देना एक दण्डनीय अपराध है.

बलिया में कोरोना संक्रमण से पांच की मौत

बलिया. जनपद में गुरुवार को कोरोना संक्रमण से मौत के आंकड़े ने सबके कान खड़े कर दिए. बसंतपुर में बने कोविड अस्पताल L2 में इलाज करा रहे 4 मरीज तथा फेफना में बने कोविड अस्पताल L1 में एक मरीज की मौत हो गई. इस प्रकार गुरुवार को 2 को 5 की मौत हो गई. इतनी मौत के बावजूद बाजार में अनियंत्रित भीड़ हो रही है. मृतकों में थाना क्षेत्र दुबहर के नगवा निवासी अवर अभियंता विजय शंकर यादव पुत्र शंभू नाथ यादव की मौत बसंतपुर में तथा इसी अस्पताल में भाग मनी देवी पत्नी लल्लन यादव निवासी अभय पुर जिगिरसर गड़वार तथा निर्मला तिवारी पत्नी शिव शंकर तिवारी निवासी बिसौली बलिया दुबहर थाना क्षेत्र के शिवपुर निवासी लालमति देवी का इलाज के दौरान मौत हो गई.
5 लोगों की मौत के बादकुल मृतकों की संख्या 203 तक पहुंच गई है. गुरुवार को जनपद में 369 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले . स्वास्थ्य विभाग ने 3176 लोगों की जांच की है . जिले में 3062 केस एक्टिव हैं.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.