कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए मनाई जाएगी ईद, बेल्थरारोड, नगरा, रसड़ा, दुबहर से खास रिपोर्ट

बलिया. कोरोना महामारी के बीच ईद का त्योहार शांति और सौहार्द्र के साथ मनाने के लिए प्रशासन मुस्तैद है. इस सिलसिले में जिले के तमाम थानों में सोमवार को पीस कमेटी की बैठकें हुईं जिनमें प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने लोगों को समझाया और जरूरी निर्देश दिए.

 

बेल्थरारोड एसडीएम सर्वेश यादव ने सोमवार की शाम पुलिस चौकी परिसर में आयोजित शांति समिति की बैठक में कहा कि पिछली बार की अपेक्षा कोरोना लहर की स्थिति इस बार काफी विस्फोटक है. इसीलिए ईद की नमाज सभी लोग अपने-अपने घरों में करें. मस्जिद में एक साथ अधिकतम 5 लोग ही नमाज अदा करेंगे. इस अपील पर सभी ने अपनी सहमति दी.

 

साफ-सफाई, पानी, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की मांग उठी. जामा मस्जिदों व ईदगाहों पर विधिवत साफ-सफाई कराने के लिए एसडीएम यादव ने नगर पंचायत के ईओ को निर्देश दिया. उभांव थाने के प्रभारी निरीक्षक ज्ञानेश्वर मिश्र ने सुअर बाड़ो को ईद पर्व से पूर्व बन्द किये जाने हेतु नोटिस जारी करने का आदेश दिया. इस मौके पर बीडीओ गजेन्द्र प्रताप सिंह, फहद शराफत एडवोकेट नायब मोतवल्ली जामा मस्जिद बिल्थरारोड, हबीबुल्लाह, शाहनवाज, खुर्शीद आलम, एम दी अरशद, हाफिज असगर अली, तौहीद अहमद लारी, सोएब अहमद, मुख्तार अहमद, परवेज हमजा, मिस्टर आदि मौजूद रहे.

 

 

नगरा थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठक में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गांवों को सैनिटाइज करने की मांग उठाई गई. ककरी निवासी अग्रेश मौर्य व पालचंद्रहां के निसार अहमद ने कहा की कोरोना का संक्रमण तेजी से गांवों का रुख कर लिया है. गांवों को सैनिटाइज कराना जरुरी है. लोगो की मांग को देखते हुए उप जिलाधिकारी बेल्थरारोड सर्वेश कुमार यादव ने एडीओ पंचायत नगरा को गांवों को तुरंत सैनिटाइज कराने का निर्देश दिया. वहीं ताड़ीबड़ा गांव निवासी मुख्तार अहमद ने गत तीन साल से जलनिगम की टंकी के बंद होने का मामला उठाया. सामाजिक कार्यकर्ता अवैश असगर हाशमी ने क्षेत्र में गत तीन दिनों से बिजली गुल होने का मुद्दा उठाया. हाशमी ने ईद के दिन मस्जिदों में तीन शिफ्टों में नमाज अदा करने की छूट देने की मांग की. बैठक में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी संजय कुमार राव, थानाध्यक्ष दिनेश कुमार पाठक के अलावा तमाम लोग मौजूद रहे.

दुबहर में शांति समिति की बैठक में थाना अध्यक्ष अनिल चंद तिवारी ने उपस्थित लोगों से कहा कि इंसानियत एवं इंसान की रक्षा के लिए अपने-अपने घरों पर नमाज अदा करें . मस्जिद में एक साथ केवल 5 लोग ही नमाज अदा कर सकते हैं. सभी ने इस पर सहमति जताई. इस अवसर पर कलीमुद्दीन खान, शंभू नाथ तिवारी ,मोहम्मद हदीस ,रईस अख्तर मौलाना उमर आजाद ,मुस्तफा हफीज खुर्शीद, समीम भाई मुस्ताक अहमद इब्राहिम शेख इब्राहिम शेख एवं शब्बीर शेख ,भुअर यादव आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे.

रसड़ा कोतवाली परिसर में सोमवार को पीस कमेटी की बैठक तहसीलदार प्रभात कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई जिसमें ईद का त्योहार कोविड गाइड लाइन के साथ शांति व सद्भावपूर्ण वातावरण में मनाये जाने की बात कही गई. तहसीलदार प्रभात कुमार सिंह ने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने घरों में ही  नमाज अदा करें. मस्जिद में 4 से 5 व्यक्ति से अधिक लोग एक साथ नमाज न पढें. नगर पालिका को हिदायत दी गई कि मस्जिदों के आस-पास बेहतर साफ-सफाई व पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय. प्रभारी निरीक्षक नागेश उपाध्याय ने सभी क्षेत्रवासियों से ईद पर्व को शांति एवं सद्भावपूर्ण मनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि कोविड गाइड लाइन का ख्याल रखते हुए कहीं भी भीड़ न हो. उन्होंने विश्वास दिलाया कि पुलिस प्रशासन हर संभव सहयोग व शांति बनाये रखने के प्रति तत्पर है. बैठक में मौलाना अख्तर करहानी, आरिफ अंसारी, जावेद उर्फ बब्लू, गुड्डु, आफताब अंसारी, मंजूर आलम, वकील अहमद,  सरफराज अहमद, इकबाल अहमद आदि उपस्थित रहे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.