बैरिया क्षेत्र में 4 में तीन गेहूं खरीद केंद्रों पर ताला, परेशान किसान यहां-वहां भटकने को मजबूर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. बैरिया तहसील के अंतर्गत निर्धारित किए गए 4 राजकीय गेहूं क्रय केंद्रों में से 3 पर अभी भी ताले लटक रहे हैं. अपना गेहूं तैयार कर किसान जल्दी से जल्दी गेहूं क्रय केंद्र पर पहुंचाने को तैयार है, लेकिन क्रय शुरू न होने से किसान परेशान है. फिलहाल एकमात्र हाट निरीक्षक गोदाम रानीगंज का क्रय केंद्र चालू है, लेकिन खरीद की रफ्तार बहुत ही धीमी है.

 

उल्लेखनीय है कि बैरिया तहसील अंतर्गत हॉट निरीक्षक गोदाम रानीगंज (दाल मिल दलपतपुर), हॉट निरीक्षक गोदाम लालगंज एवं न्यू कृषि मंडी समिति रानीगंज (सोनबरसा) में खाद्य एवं रसद विभाग का तथा साधन सहकारी समिति हनुमानगंज मानगढ़ में साधन सहकारी समिति का राजकीय गेहूं क्रय केंद्र खुलना निर्धारित किया गया है. जिसमें से एकमात्र हॉट निरीक्षक गोदाम रानीगंज (दलपतपुर) पर ही किसानों से गेहूं की खरीद हो रही है.

 

क्रय केंद्र प्रभारी/हॉट निरीक्षक रानीगंज के अनुसार अभी तक इस केंद्र से 86 किसानों से 2885 कुंतल गेहूं की खरीद हो चुकी है, तथा 21 मई तक का टोकन किसानों के पास उपलब्ध है. वह अपना गेहूं लेकर आएंगे.

 

 

 

हाट निरीक्षक रानीगंज प्रदीप जायसवाल के अनुसार हॉट निरीक्षक गोदाम लालगंज के गेहूं क्रय केंद्र पर के पिछले ठेकेदार ने काम करने से मना कर दिया है. मजदूर, जनरेटर, बोरे में गेहूं की पैकिंग तथा परिवहन का जिम्मा ठेकेदार का ही होता है ऐसे में दूसरे ठेकेदार से बात की जा रही है. उम्मीद है कि अगले 10 मई से लालगंज क्रय केंद्र पर गेहूं खरीद चालू हो जाएगा.

 

साधन सहकारी समिति हनुमानगंज मानगढ़ मे गेहूं की खरीद न होने पर शनिवार को बैरिया तहसीलदार शिवसागर दुबे मौके पर पहुंचे. वहां सचिव को बुलाकर तत्काल खरीद शुरू करने का निर्देश दिए.

 

1265 किसानों ने 31580 कुंतल गेहूं बिक्री के लिए कराया है पंजीकरण

 

बैरिया. बैरिया तहसील अंतर्गत कुल 4 गेहूं क्रय केंद्रों पर अपने उत्पाद की बिक्री के लिए 1265 किसानों ने 31580 कुंतल गेहूं बिक्री के लिए पंजीकरण कराया है. जिसमें से अभी तक 86 किसानों के 6885 कुंतल की ही खरीद हो सकी है जबकि 24,695 कुंतल गेहूं बेचने के लिए 1179 किसान अपने संबंधित राजकीय गेहूं क्रय केंद्रों पर घूम रहे हैं.

 

किसानों ने बताई यह समस्या

 

बैरिया क्षेत्र के गेहूं उत्पादक किसानों की शिकायत है कि तहसील से सत्यापन कराने के बाद जब हम अपने मोबाइल से अथवा जन सेवा केंद्र से टोकन जारी कराने के लिए जाते हैं तो निर्धारित समय 10:00 बजे सुबह पोर्टल खुलता है लेकिन 10 से 15 मिनट के अंदर ही टोकन फुल हो जाते हैं.

लगातार 10-15 दिन प्रयास करने के बाद ही टोकन मिल पा रहा है. उधर क्रय केंद्र लालगंज व सोनबरसा में लगभग 250 लोगों का टोकन जारी होने के बावजूद अभी तक गेहूं की खरीद नहीं की गई. जैसा कि 15 दिनों के अंदर अगर गेहूं नहीं बेचा गया तो फिर वह टोकन कैंसिल हो जाएगा और फिर नए सिरे से टोकन जारी कराना पड़ेगा. ऐसे में किसान परेशान है. किसानों ने जिलाधिकारी से तत्काल बैरिया तहसील क्षेत्र के सभी गेहूं क्रय केंद्रों को चालू करा कर जल्द से जल्द खरीद कराने की मांग की है.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)