1 August, 2021

बैरिया के दो अस्पतालों में खत्म हो गई वैक्सीन,सिर्फ 250 लोगों को लग सका टीका

बैरिया,बलिया. बैरिया ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटवा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा में गुरुवार को मात्र 250 लोगों को कोविड टीका लगा जबकि बुधवार को इन सेंटरों पर वैक्सीन उपलब्ध ही नहीं था. आज सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा में 100 व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटवा में 150 लोगों के लिए ही वैक्सीन उपलब्ध हो सका. जो 11 बजे तक समाप्त हो गया. काफी संख्या में लोगों को इन वैक्सीन सेंटरों पर आकर निराश वापस लौटना पड़ा.

इस संदर्भ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटवां के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रेम प्रकाश से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जब भी वैक्सीन उपलब्ध रहती है तो लोगों को लगाई जाती है. अनुपलब्धता में तो हमारी लाचारी है. उन्होंने बतायाकि 2 जनवरी 2021 से यहां कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. अब तक हमारे यहां से बैरिया ब्लॉक में 6088 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज तथा 1006 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है. आज बैरिया ब्लॉक में ढाई सौ लोगों का टीकाकरण हुआ. जैसे ही हमारे यहां वैक्सीन उपलब्ध होता है टीकाकरण किया जा रहा है.

डॉक्टर प्रेम प्रकाश ने बताया कि लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने, लगातार मास्क पहनने, बहुत जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलने के लिए जागरूक किया रहा है. स्वास्थ्य की गड़बड़ी पर परेशान होने की जरूरत नहीं है. कोई परेशानी होने पर लोग हमारे यहां आएं, हम उनका उपचार करेंगे. अगर अस्पताल तक आने में सक्षम नहीं है तो हर गांव में आशा कार्यकर्ती हैं. अपने नजदीक उन्हें ही अपनी समस्या बताएं. वह समस्या हम तक पहुंचाएंगी. जरूरी होगा तो स्वास्थ्य टीम वहां पहुंच जाएगी. या फिर ऐसे रोगियों के पास आशा संगिनी या आशा कार्यकत्री के माध्यम से दवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी. परेशान होने की जरूरत नहीं है, और ना ही डरने की जरूरत है.

एक सवाल के जवाब में डॉक्टर प्रेम प्रकाश ने बताया कि बैरिया ब्लॉक के लगभग 4:30 लाख आबादी में 1 अप्रैल से अब तक 1635 लोगों का आरटी पीसीआर तथा 1225 लोगों का एंटीजन यानी कुल 2960 लोगों का कोरोना जांच हुआ है. जिसमें 263 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. 5 लोगों को एल-2 हॉस्पिटल भेजा गया जो ठीक हो कर घर वापस लौट आए हैं. इस बीच कोरोना संक्रमित 6 लोगों की मौत हुई है. शेष लोगों को होम कोरंटाइन किया गया. अभी हमारे यहां 121 एक्टिव केस है. शेष लोग ठीक हो गए हैं. एक्टिव केस की मानिटरिंग रैपिड रिलीफ टीम द्वारा बराबर की जा रही है.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.