1 August, 2021

पंचायत चुनाव में मतगणना के लिए कहां कैसी है तैयारी ?

बलिया. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद अब मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए कर्मचारियों की ट्रेनिंग शुक्रवार को हुई. ततिखमपुर स्थित मंडी समिति के दो शेडों व गंगा बहुउद्देशीय सभागार में प्रशिक्षण दिया गया. मतगणना कार्मिकों को मतगणना से जुड़ी हर बारीकियों को बताया गया.

 

कोरोना गाइड लाइंस का सख्ती से होगा पालन

 

जिला प्रशासन ने कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बार मतगणना एजेंट बनने के लिए कोरोना नेगेटिव का सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य किया हुआ है. मतगणना स्थल पर भीड़ कम करने के लिए एक प्रत्याशी के सापेक्ष खुद प्रत्याशी या अन्य कोई एक, दोनों में से एक ही एजेंट बनाये जा रहे है. इक्का-दुक्का ग्राम पंचायतों के लिए दो से तीन टेबल बन रहा है,जिससे एक टेबल पर एक प्रत्याशी के सापेक्ष एक एजेंट के हिसाब से दो से तीन एजेंट बनाया गया है.

 

बैरिया में मतगणना के लिए 32 टेबल

 

बैरिया विकासखंड अंतर्गत 30 ग्राम पंचायतों की दो मई को अमरनाथ स्नाकोत्तर महाविद्यालय दुबेछपरा में मतगणना होगी, इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर लिया गया है. जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी बैरिया रामअशीष ने बताया कि बैरिया ब्लॉक की मतगणना के लिए कुल 32 टेबल बनाया गया है. ग्राम पंचायत कोटवां की मतगणना के लिए दो टेबल,श्रीनगर,चकिया,चांदपुर ग्राम पंचायतों में दो-दो टेबल बनाया गया है जबकि नौरंगा,नवकागांव,जगदेवामें तीन टेबल वही दयाछपरा ग्राम पंचायत के लिए चार टेबल बनाया गया है.

इसके अलावा अन्य सभी ग्राम पंचायतों का एक-एक टेबल पर मतगणना कार्य चलेगा. एडीओ पंचायत अवधेश कुमार पांडेय ने जानकारी दी कि अधिसीझुवा,गोविंदपुर, शिवाल व उपाध्यायपुर जैसे छोटे-छोटे ग्राम पंचायतों में दो ही बूथों पर चुनाव हुए थे इस तरह के ग्राम पंचायतों की मतगणना दो राउंड में समाप्त हो जाएगा. खण्ड विकास अधिकारी ने जानकारी दिया कि मुरली छपरा की मतगणना दोकटी जूनियर हाईस्कूल के परिसर में होंगी वहाँ मतगणना के लिए 20 टेबल बनाये गए हैं. प्रत्येक प्रत्याशी का एक ही गिनती अभिकर्ता को भीतर जाने की अनुमति होंगी. या तो प्रत्याशी स्वयं मतगणना में रहेगा या उसका अभिकर्ता मतगणना में जायेगा वही पास बनाने के लिए प्रत्याशी व उनके लोगों की भीड़ ब्लॉक मुख्यालय पर लगी रही.

 

सिकंदरपुर एसडीएम ने कहा मतगणना केंद्र पर भीड़ न लाएं प्रत्याशी

 

सिकंदरपुर, दो मई को होने वाले मतगणना के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है. ऑनलाइन डेटा फीडिंग के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर अपने को तैयार कर रहे हैं. साथ ही नवानगर ब्लॉक का मतगणना स्थल जूनियर हाई स्कूल सिकंदरपुर व पंदह ब्लॉक का मतगणना स्थल गांधी इंटर कॉलेज सिकंदरपुर में गणना टेबल बनाने का कार्य अंतिम चरण में है.

 

शुक्रवार को उपजिला अधिकारी सिकंदरपुर अभय कुमार सिंह ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर ऑनलाइन किए जाने वाले फीडिंग व प्रत्याशियों के एजेंटों के बारे में विस्तृत से जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने निर्देश देते हुए कर्मचारियों से कहा कि कोविड-19 के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है. एजेंटों की लगने वाली ड्यूटी में कोताही न बरती जाय.

एसडीएम ने कहा कि किसी भी कीमत पर मतगणना स्थल से 500 मीटर की दूरी पर कोई भी व्यक्ति दिखाई न दे. बताया कि कोविड-19 महामारी अधिनियम के तहत इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने प्रत्याशियों से अपील किया कि अनावश्यक भीड़ लेकर मतगणना स्थल पर न आए. इस दौरान विकास अधिकारी विनय कुमार वर्मा, सहायक विकास अधिकारी पंचायत अनिल वर्मा, दिनेश सिंह, योगेंद्र कुमार, जय प्रकाश सिंह, अरविंद निगम आदि लोग उपस्थित रहे.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक के साथ वीरेंद्र मिश्र और संतोष शर्मा की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.