बलिया: पंचायत चुनावों को देखते हुए अपराधियों पर नकेल, 143 अपराधियों की गिरफ्तारी

बलिया: जिला निर्वाचन अधिकारी अदिति सिंह के निर्देश पर पुलिस की ओर से लगातार निरोधात्मक करवाई जा रही है. बुधवार को हुई कार्रवाही में 143 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है.

पुलिस विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, अब तक 60 हजार लोगों को शांति व्यवस्था भंग न करने के लिए पाबन्द किया है. एसडीएम कोर्ट द्वारा ऐसे 5,200 लोगों को कोर्ट में गैरहाजिर रहने पर वारन्ट जारी किया गया है, जिनकी शीघ्र गिरफ़्तारी का अभियान चलाया गया है.

चुनाव तैयारी में 7 हिस्ट्रीशीट खोली गयी व अन्य कई अपराधीयो की हिस्ट्रीशीट विभिन्न स्तर पर कार्यवाही कर खोली जा रही है. छह मुकदमों में 26 व्यक्तियों के विरूद्ध गैंगेस्टर की कार्यवाही की गयी. गुण्डा एक्ट के तहत 188  चालानी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की गयी, जिनमें से 28 को जिला मजिस्ट्रेट ने जिला बदर होने का आदेश दिया. कुल 87 अवैध शस्त्र (जिसमें 01 कार्बाइन व 06 पिस्टल) बरामद किया गया है.

इसी दौरान कुल 19,496 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी व कुल 35 शराब भठ्ठियों को नष्ट किया गया है. साथ ही अवैध शराब के कारोबार में लिप्त 305 लोगों को पिछले दो महीने में जेल भेजा गया है. जनपद के ज्यादातर लाइसेन्सी शस्त्रधारकों से शस्त्र जमा करवाए गये हैं. एक शस्त्र के दुकान मालिक को अवैध कारोबार में लिप्त रहने पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया है. साथ ही इनके दुकान का लाइसेन्स निरस्त करवाने की प्रक्रिया भी चल रही है.

 

पीएसी व सीआरपीएफ का हुआ बलिया में आगमन

 

पंचायत चुनाव को सकुशल सम्पन्न करवाने के लिए 4 कंपनी पीएसी व एक कंपनी सीआरपीएफ के जवानों का आगमन जिले में हो चुका है, जो फ़्लैग मार्च विभिन्न ग्राम पंचायत में करेंगे और 12 हजार पुलिस कर्मियों के साथ मिलकर 26 अप्रैल को चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे.

 

आचार संहिता व कोविड-19 के नियमों की अनदेखी पर दर्ज हुए 6 मुकदमे

 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आचार संहिता व कोविड-19 की गाइडलाइन का अनुपालन कराने के प्रति पुलिस पुलिस गंभीर है. रसड़ा क्षेत्र में इसका उल्लंघन पाए जाने पर रसड़ा कोतवाली में 6 मुकदमे दर्ज हुए. इसमें 9 को गिरफ्तार करने के साथ छह वाहन सीज कर दिए गए.

यह कार्रवाई उन पर हुई, जो अपने वाहनों पर बिना अनुमति के लाउडस्पीकर, झंडा, स्टीकर, बैनर लगा कर तेज आवाज में प्रचार कर रहे थे. साथ ही मास्क नहीं लगाए थे और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं कर रहे थे. जिनके गिरफ्तारी हुई, उनमें विनोद गोड़ निवासी चिलकहर, धनन्जय सिंह चौहान व सर्वेश कुमार निवासी कटियारी नदौली, आरिफ अली निवासी नवापुरा, विकास प्रताप सिंह निवासी गालीपुर, थाना सरायलखंसी, मऊ, अन्नु यादव निवासी नागपुर, प्रशान्त कुमार निवासी कैलीपाली, अनुराग कुमार किंकर निवासी देवसलपुर व गोलू कुमार निवासी शहबाजपुर शामिल है.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक के साथ रविशंकर पांडेय की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.