सीबीएससी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टली

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा इस साल रद्द कर दी गई है जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है.

 

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार, 14 अप्रैल को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक हुई जिसमें फैसला किया गया कि 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया जाए. देश में कोरोना महामारी से बनी मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है.

 

 

ऐसा पहली बार हो रहा है कि सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दी है. अब सवाल है कि ऐसे में छात्रों का रिजल्ट कैसे तैयार किया जाएगा? बैठक में इस पर भी चर्चा हुई और सरकार इस नतीजे पर पहुंची कि इसके लिए सीबीएसई मापदंड निर्धारित करेगी. उसी के आधार पर इस साल सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के सभी छात्र-छात्राओं का रिजल्ट बनेगा.

 

अगर बोर्ड की तरफ से बनाए गए मापदंडों के मुताबिक बने रिजल्ट से अगर कोई छात्र संतुष्ट नहीं होगा तो उसे फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा लेकिन ऐसा परिस्थितियां सामान्य होने के बाद होगा.

 

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 04 मई से 14 जून 2021 तक होनी थीं लेकिन इन्हें स्थगित कर दिया गया है. ये परीक्षाएं अब कब ली जाएंगी, इसका फैसला 1 जून 2021 को कोविड-19 के हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. छात्र-छात्राओं को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर सूचना दी जाएगी.

बताते चलें कि कोरोना संक्रमण के चलते महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं.