बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए आंगनबाड़ी के जरिए जागरूक किया जाए-मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. प्रदेश सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की कड़ी में बुधवार को राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत ‘जन आन्दोलन’ कार्यक्रम का आयोजन टाउन हाल सभागार हुआ. इस मौके पर मुख्य अतिथि संसदीय कार्य और ग्रामीण विकास राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत 16 मार्च से 31 मार्च तक यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस अभियान में महिलाओं को राष्ट्रीय पोषण से सम्बन्धित एवं विभाग के विभिन्न योजनाओं की जानकारियां दी जा रही है.

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री व सहायिका के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया जाए ताकि वे अपने बच्चों को कुपोषण से बचा सकें. हर महिला को संतुलित आहार व पोषक तत्वों के बारे में मूलभूत जानकारी हो.

राज्यमंत्री ने कहा कि कुपोषण से बचने के लिए हरी सब्जियों का प्रयोग करें और हर कोई अपने-अपने घर के सामने सहजन का पेड़ लगाए. उन्होंने बताया कि सहजन में अनेक प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व होते हैं.

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 826 विकास खण्डों में 240 में पोषाहार उत्पाद की स्थापना हो रही है. शेष ब्लाकों में जहां उत्पादन नहीं हो पा रहा है, वहा पोषाहार स्वयं सहायता समूह के माध्यम से वितरण कराया जा रहा है. गांव में महिलाओं को बैंकिंग सुविधाओं में दिक्कत ना हो इसके लिए हर गांव में बीसी सखी का चयन हुआ है. जहां कोटेदार गडबड़ी करता है तो कोटे की दुकान को निरस्त कर स्वयं सहायता समूह को कोटे की दुकान चलाने को दी जा रही है. प्रदेश के 1482 कोटे की दुकान स्वयं सहायता समूह संचालित कर रही हैं. उन्होने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में तमाम सराहनीय कार्य के साथ सरकार ने हर घर शौचालय सुनिश्चित कराया. सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया.

जन आंदोलन कार्यक्रम में सीडीओ प्रवीण वर्मा ने सभी आगनबाडी़ कार्यकत्रियों व मौजूद लोगों को धन्यवाद दिया. जिला कार्यक्रम अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सीमा पाण्डेय, सीडीपीओ सुरेंद्र यादव समेत सभी आईसीडीएस स्टाफ मौजूद थे.

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)