डीएम अदिति सिंह का निर्देश, समय पर पूरे हों काम, किसी भी दफ्तर में कुछ भी पेंडिंग ना रहे

बलिया. डीएम अदिति सिंह ने मंगलवार को तहसील बेल्थरारोड का मुआयना किया. कर्मचारियों की सर्विस बुक, जीपीएफ पासबुक, आवासीय, मत्स्य व कृषि पट्टा से जुड़े अभिलेख को देखा. आवासीय पट्टा का रजिस्टर अपडेट नहीं मिलने पर तहसीलदार को एक हप्ते का समय दिया. सर्विस बुक अपडेट करने व सभी कर्मियों की वार्षिक प्रविष्टि अंकित कर लेने को कहा. आईजीआरएस पर आई शिकायतों का कैसे बेहतर निस्तारण हो, इसके अहम टिप्स एसडीएम-तहसीलदार को दिए.

जिलाधिकारी ने कहा कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाति, निवास प्रणाम पत्र के आने वाले आवेदन तत्काल निस्तारित करते रहें. शासनादेश के अनुसार प्रमाण-पत्र जारी करें और अस्वीकार करने योग्य आवेदन को बेहिचक रिजेक्ट कर दें. जो काम जिस समय पर करना है तभी कर दें, पेंडिंग नहीं रखें.

रिकार्ड रूम में बस्तों के रखरखाव को देखने के बाद संग्रह अनुभाग में वसूली से जुड़ी जानकारी ली. कहा, बड़ी आरसी की वसूली पर विशेष फोकस कर कार्य करें. बड़ी वसूली के लिए विशेष रूप से दो अमीनों को लगा दें. मत्स्य पट्टा जिनको हुआ है, अगर वह समय से लगान जमा नहीं करें उनको नोटिस जारी करें. फिर भी न जमा करें तो पट्टा निरस्त कर दें. मतदाता पंजीकरण कक्ष और महिला हेल्प डेस्क का जायजा लिया. कहा कि महिलाओं के आवेदनों को पूरी गम्भीरता से लिया जाए.

 

जिलाधिकारी ने मंगलवार को सीयर ब्लॉक का भी निरीक्षण किया और स्पष्ट निर्देश दिया कि समस्त अभिलेखों को अपडेट रखा जाए और उसका रखरखाव हमेशा ठीक रखें. ऐसा नहीं कि जहां निरीक्षण हो वहीं ठीक रहे. हर ब्लॉक के लिए यह निर्देश है.

डीएम अदिति सिंह ने निरीक्षण के दौरान सामुदायिक शौचालय के निर्माण के बारे में पूछताछ की. कहा कि हर हाल में 20 से 25 मार्च तक सभी पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूरा हो जाना चाहिए. उन्हें बताया गया कि सीयर ब्लॉक में छह जगह भूमि की उपलब्धता नहीं होने से निर्माण नहीं हो पाया है. डीएम ने एडीओ पंचायत का निर्देश दिया कि वह स्वयं हर गांव में भ्रमण कर यह देख लें कि हर घर शौचालय है या नहीं. डीडीओ-पीडी को निर्देश दिया कि इसकी क्रॉस चेकिंग करते रहें.

(वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.