औड़िहार-बलिया-सुरेमनपुर-सिवान डेमू ट्रेन जल्दी ही शुरू होगी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. जल्दी ही सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन से होकर डेमू ट्रेन गुजरने लगेगी लेकिन अब लोगों को किराया ज्यादा देना होगा. अब किराया पैसेंजर ट्रेन का नहीं एक्सप्रेस ट्रेन का देना पड़ेगा. मासिक टिकट (एमएसटी) बनाने की फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं रहेगी. लोगों को अप में दलछपरा, रेवती, सहतवार, छाता, बांसडीह रोड तथा बलिया और डाउन में बकुल्हा, माझी, गौतम स्थान व छपरा किसी स्टेशन पर जाने के लिए न्यूनतम ₹30 का टिकट लेना पड़ेगा. पहले इन स्टेशनों तक जाने के लिए पैसेंजर का टिकट 10 से ₹15 का होता था.

 

 

कोरोना की वजह से लॉकडाउन के दौरान सभी ट्रेनें बंद कर दी गई थी. बाद में जून के प्रथम सप्ताह से सुरेमनपुर होकर कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया लेकिन एक भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलाई गई. इसके चलते बाजार, पढ़ाई, चिकित्सा आदि पर प्रभाव पड़ रहा था.

 

 

बलिया अथवा छपरा जाकर नौकरी-रोजगार करने वाले लोग मासिक टिकट बनवा कर पहले आते-जाते रहे हैं. एक्सप्रेस ट्रेनों से जाने में उनका खर्चा काफी बढ़ गया है. मिली सूचना के अनुसार वाराणसी मंडल में विभिन्न रूटों पर कुल 14 डेमू ट्रेनों के परिचालन की स्वीकृति मिल गई है जिसमें एक ट्रेन इस रूट पर यानी औड़िहार से गाजीपुर, बलिया, सुरेमनपुर, छपरा होते हुए सिवान तक तथा फिर इसी रूट से औड़िहार तक वापस चलाई जाएगी.

 

 

इसके लिए यूपीएस यानी साधारण टिकट काउंटर जो काफी दिनों से बंद पड़े हैं, उन्हें चालू करने के लिए ठीक किया जा रहा है. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब ₹30 से कम का टिकट नहीं होगा तथा मासिक टिकट फिलहाल नहीं बनेगा. इस संदर्भ में जब वाराणसी रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार सिंह से इस बाबत जानने का प्रयास किया गया तो उनका कहना था की डेमू ट्रेनों के परिचालन व यूटीएस फिर से शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है. सब कुछ ठीक-ठाक हो जाने पर ही ट्रेनों के परिचालन की तिथि घोषित होगी.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)