बिहार से लाल बालू ला रहे 13 ट्रकों को पुलिस ने जब्त किया

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. बिहार से बिना टैक्स दिए उत्तर प्रदेश में लाल बालू लेकर आ रहे 13 ट्रकों को शनिवार को बलिया के चांददियर में जब्त कर लिया गया। चांददियर चौकी के इंचार्ज सूरज सिंह ने बताया कि पुलिस अधीक्षक विपिन ताडा व सीओ आरके तिवारी के निर्देश पर बिहार की सीमा पर जयप्रभा सेतु के निकट सीज कर चादंदियर पुलिस चौकी के पास ले आकर खड़ा करा दिया है।

चौकी इंचार्ज ने बताया कि यह ट्रक बिना टैक्स दिये और बिना वैध कागजात के लाल बालू लेकर शनिवार की सुबह बिहार के कोइलौर से उत्तर प्रदेश की सीमा में आ रहे थे। उन्हें रोक कर संबंधित कागजातो की जांच की गई। जांच के दौरान कागजात पूरे नहीं पाए गए वहीं  टैक्स भी अदा नहीं किया गया था। इसके चलते सभी ट्रकों को सीज कर लिया गया है। इसी तरह के मामले में शुक्रवार की देर शाम भी बालू लदे तीन ट्रैक्टर भी बिहार सीमा पर जब्त किए गए थे।

बताते चले कि बिहार के कोइलवर में बालू लदे ट्रकों व ट्रैक्टरो को बिहार सरकार की तरफ से वैधानिक कागजात गंतव्य तक लाल बालू ले जाने के लिए दिए जा रहे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश में ट्रक अथवा ट्रैक्टर को लाल बालू लेकर जहां जाना होता है उस जगह तक पहुंचने की तिथि व अनुमानित समय दिया जा रहा है। अब समस्या यह है कि उत्तर प्रदेश की सीमा में जयप्रभा सेतु से पार करते ही उत्तर प्रदेश का टैक्स लेने के लिए खनन विभाग द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई है। लाल बालू लेकर आने वाले ट्रक मालिकों व ट्रैक्टर मालिकों का कहना है कि वह टैक्स देना चाहते हैं, लेकिन यहां टैक्स लेने वाला कोई नहीं है। उल्टे हमारे वाहनों को अवैध करार देकर सीज कर दिया जा रहा है और मुकदमा भी लादा जा रहा है जो न्याय संगत नही है।

बताते चलें कि ऐसे ही मामले को लेकर पिछले दिनों बैरिया विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह ने दोकटी थाने पर धरना दिया था। उस वक्त वहां एसडीएम से लेकर खनन अधिकारी तक पहुंचे थे। खनन अधिकारी ने भरोसा दिया था कि दो हफ्ते में बीहार सीमा पर कोई ठोस व्यवस्था या टैक्स और कागजात के लिए सचल दस्ते की तैनाती कर दी जाएगी लेकिन इस व्यवस्था का अभी इंतजार ही किया जा रहा है।

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)