टीएस बन्धा सिसोटार में दो जगहों पर पानी का रिसाव – रिजवी

सिकन्दरपुर (बलिया) से संतोष शर्मा

समाजवादी पार्टी के नेता व पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी के नेतृत्व में दर्जनों की संख्या में सपाइयों ने गुरुवार को घाघरा नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ग्रस्त गांवों की समस्याओं को लेकर महामहिम राज्यपाल के नाम संबोधित एक ज्ञापन उपजिलाधिकारी सिकन्दरपुर के मौजूद न रहने पर तहसीलदार रामनारायण वर्मा को सौपा.

ज्ञापन में कहा गया है कि तहसील क्षेत्र के अंतर्गत सरयू नदी के किनारे बसे गांव डूहा बिहरा, कठौड़ा, लिलकर, सिसोटार, बसारिखपुर, खरीद सहित दर्जनों गांवों में जलस्तर बढ़ने के कारण बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है, जिससे किसानों की खड़ी फसल पूरी तरह से डूबकर नष्ट हो गई है. कटान की स्थिति दिन प्रतिदिन भयावह होती जा रही है. किसानों की हजारों एकड़ जमीन नदी में समाहित हो चुकी है. किसानों के सामने रोजी-रोटी व भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है.

टीएस बन्धा सिसोटार में दो जगहों पर पानी का रिसाव हो रहा है, जिससे बंधा कभी भी टूट सकता है. वहीं एक ग्राम चकरा, सोनपुरवा व मासूमपुर में भी जलजमाव की स्थिति भयावह बनी हुई है, जिसके चलते गंभीर बीमारियों के फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है. औरतों और बच्चों को आने-जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ग्रस्त इलाकों में मवेशियों के चारे का भी अभाव हो गया है. खरीद कंटे से घाट तक जाने वाली सड़क पूरी तरह से टूट चुकी है. तहसील प्रशासन द्वारा बाढ़ पीड़ित गांव में अभी तक नाव की व्यवस्था नहीं की गई है.

मांग किया है कि इन गावों में स्थानीय लेखपाल से रिपोर्ट मंगवाकर तत्काल नाव की व्यवस्था की जाए तथा जिन किसानों को उचित मुआवजा देकर सार्वजनिक कार्य में लगाया जाए. बाढ़ पीड़ित गांव में तत्काल अतिरिक्त राशन की व्यवस्था की जाए. जिन किसानों की फसल नष्ट हुई हैं, उनका सर्वे कराकर उचित मुआवजा दिया जाए.

सीसोटार गांव में रिसाव हो रहे बंधे का तत्काल बालू की बोरियां लगाकर मरम्मत किया जाए व अविलंब बाढ़ चौकी बनाया जाए. गांवों में 20 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए. राशन वितरण प्रणाली मे हो रहीं धांधली, गांवों मे महीनों से जले ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदलने, कोरोना टेस्ट को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बघुड़ी व सिकन्दरपुर द्वारा लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए सीएमओ के निर्देशन मे जांच टीम बनाकर गांवों मे जांच कराने की मांग की है.

मांग किया है कि इन सभी मुद्दों पर गंभीरता से विचार कर सभी मांगों को संज्ञान मे लेकर तत्काल समाधान की जाय. रामजी यादव, शिव जी त्यागी, अनंत मिश्रा, अमरनाथ यादव, राजीव कुमार, चन्द्रमा यादव, लाल बाबू यादव, मल्लू यादव, देवनारायण यादव, जितेश कुमार वर्मा, गुरुजलाल राजभर, नमो नारायण सिंह, मुन्नी लाल यादव, जितेन्द्र शर्मा, हरिनारायण व गणेश यादव आदि शामिल रहें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.