बैरिया बलिदान दिवस – वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर धन्य हुआ द्वाबा

संकीर्तन नगर आश्रम (बलिया) से वीरेंद्र नाथ मिश्र
बैरिया (बलिया) से वीरेंद्र नाथ मिश्र

बैरिया शहीद स्मारक पर आज बलिदान दिवस के अवसर पर परंपरा के अनुरूप अहले सुबह बैरिया थाना अध्यक्ष संजय त्रिपाठी अपने विभागीय सहयोगियों के साथ शहीद स्मारक पर पहुंचकर मंत्रोचार के बीच यजमान बनकर पूजन अर्चन हवन आदि किए. साथ ही अमर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित किए. इसके साथ ही अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया.

यद्यपि की कोविड-19 के चलते यहां का परंपरागत मंच नहीं लगा. जिसके चलते भाषण देने वाले लोगों के हाथ मायूसी लगी. लेकिन दूर दराज से आने वाले लोगों के बैठने की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पर्याप्त व्यवस्था बैरिया नगर पंचायत द्वारा कराई गई थी. इस अवसर पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने आने वाले छात्र, शिक्षक, समाजसेवी, राजनीतिक दलों के लोग तथा जनसाधारण पिछले वर्षों की तुलना में काफी ज्यादा पहुंचे.

उधर बैरिया ब्लॉक में बने बैरिया के शहीदों की स्मृति में जीवन फलक पर हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने संगठन के जिला प्रभारी पंकज सिंह के नेतृत्व में जाकर वहां भी माला फूल चढ़ाया

आगंतुकों की अगवानी नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिव कुमार वर्मा मंटन तथा भाजपा जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू ने किया. बैरिया शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने श्रद्धांजलि अर्पित कर अमर शहीदों और भारत माता का जयघोष करने के बाद वहां बताएं कि 18 अगस्त 1942 की जीत हमारे किसानों की जीत थी. यहां स्मारक पर लिखा अमर शहीदों का एक-एक नाम हमें यह संदेश देता है कि हम सभी लोग जाति पाति की भावना से ऊपर उठकर एकजुट होकर किसी भी बड़ी से बड़ी समस्या का सामना कर सकते हैं. समाधान कर सकते हैं. प्रगति कर सकते हैं और अच्छा कार्य कर सकते हैं.

विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि यह स्मारक हमारे पूर्वजों के शौर्य का प्रतीक है. अपना बलिदान देकर हमारे पूर्वजों ने इन क्रांतिवीरों ने हमें आजादी दिलाई. उनके सपनों को पूरा करने के लिए हमें कभी भी पीछे नहीं हटना चाहिए. आज इस तरह के प्रतिज्ञा का दिन है.

नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिव कुमार वर्मा मंटन ने कहा कि इस शहीद स्मारक पर आकर हम नौजवानों को देश भक्ति, देश के लिए कुछ अच्छा कर गुजरने की अद्भुत ऊर्जा व प्रेरणा मिलती है. हमें यह एहसास होता है कि हमारे पूर्वज कितने महान थे और हमें अपने देश और देशवासियों के प्रति किस तरह के विचार रखने चाहिए.

इस अवसर पर 18 अगस्त सन 42 के शहीद निर्भय कृष्ण सिंह व नर्सिंह राय के वंशज तथा बलिया से आए सेनानी संगठन के लोगों का उप जिला अधिकारी बैरिया सुरेश कुमार पाल ने परंपरागत तरीके से अगवानी की सेनानी व अमर शहीद के परिवार के लोगों द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित कर लेने के बाद नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि ने सेनानी परिवार के लोगों को अंगवस्त्रम से सम्मानित कर जनकल्याण के कार्यों में सफलता का आशीर्वाद मांगा.

शहीद स्मारक पर पहुंचने वालों में हिंदू युवा वाहिनी टीम के साथ जिला प्रभारी पंकज सिंह, पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री तारकेश्वर मिश्र, सुशील पांडे, अमिताभ उपाध्याय, श्याम सुंदर उपाध्याय, सपा बैरिया विधानसभा अध्यक्ष राज प्रताप यादव, इंटक नेता विनोद सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीबी मिश्र, पूर्व प्रधान विनोद सिंह, पूर्व विधायक सुभाष यादव, राधेश्याम यादव, लक्ष्मण गुप्ता, शिवकुमार कौशिकेय, विजय कुमार मिश्र, राम विचार पांडे, गंगासागर सिंह, द्विजेंद्र मिश्र, अरुण कुमार चौबे, शैलेश सिंह, रत्नेश सिंह, आदित्य नारायण तिवारी, अश्वनी ओझा, मंटू बिंद, विजय बहादुर सिंह, अमित तिवारी, रविशंकर मिश्रा सहित असंख्य लोग शहीद स्मारक पर पहुंचकर अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर अपने गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लिए.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.