मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल होंगे

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नई दिल्ली। जीसी मुर्मू के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल होंगे. मनोज सिन्हा मोदी सरकार में रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं. राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. मनोज सिन्हा को नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.

सिन्हा ने 2019 में गाजीपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन कड़े मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. रेल राज्यमंत्री रहने के दौरान उनके विकास कार्यों की खूब चर्चा हुई थी. उत्तर प्रदेश के 2017 के विधानसभा चुनाव में जब भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक जीत मिली थी, तब मनोज सिन्हा ही मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे थे. वो दिल्ली से वाराणसी पूजा करने पहुंच गए थे और उम्मीद में थे कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हालांकि, पार्टी की ओर से योगी आदित्यनाथ का नाम आगे बढ़ाया गया. मनोज सिन्हा की गिनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद नेताओं में होती है. केंद्र सरकार ने सिन्हा को फिर से बड़ी जिम्मेदारी दी है.

अब जब मनोज सिन्हा को नए LG की जिम्मेदारी सौंपी गई है, मतलब साफ है कि एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के उच्चस्थ पद पर राजनीतिक एंट्री हुई है. इससे पहले जब जम्मू-कश्मीर पूर्ण राज्य था तब सत्यपाल मलिक यहां के राज्यपाल थे, लेकिन जब केंद्रशासित प्रदेश बना तो अधिकारी जीसी मुर्मू को भेजा गया. जीसी मुर्मू की गिनती भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास अधिकारियों में होती रही है.

इसी नई नियुक्ति के साथ ही बधाईयों का सिलसिला शुरू हुआ है, तो वहीं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी ट्वीट कर इस फैसले को चौंकाने वाला बताया है. उमर अब्दुल्ला ने लिखा कि पिछली रात को एक-दो नाम सामने आए थे, जिससे तय हो गया था कि इनमें से कोई नहीं बनेगा. आप इस सरकार से यही उम्मीद कर सकते हो कि कोई ऐसा नाम निकाल कर लाएं, जो कि सूत्रों के द्वारा चलाए गए नाम से बिल्कुल अलग हो.