केंद्र सरकार की पहल पर आबादी का सर्वे बांसडीह तहसील क्षेत्र में शुरू

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बाँसडीह (बलिया) से रविशंकर पांडेय

आगामी चुनाव को लेकर शायद सरकार ने कमर कसना आरम्भ कर दिया है. यही वजह है कि केंद्र सरकार की पहल पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन कैमरा के माध्यम सर्वे शुरू हो गया है. बुधवार को तहसील प्रशासन की देखरेख में स्थानीय तहसील अंतर्गत नरला गाँव में सर्वे करते देखा गया.

तहसीलदार गुलाब चन्द्रा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सर्वे प्रारम्भ किया गया है. जब तक सर्वे पूर्ण नहीं होगा, तब तक यह कार्य अनवरत चलता रहेगा. क्षेत्र के नरला से शुरू होकर, मगीत छाप, अकोल्ही गलाफ़रपुर आदि गाँवो का सर्वे हुआ. यह कार्य चार गाँवों में ड्रोन कमरे से सर्वे किया गया. यह अभियान दो दिन ही चलेगा.

भविष्य में किसान अपने मकान की खतौनी एवं मानचित्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे. बैंकों से ऋण लिया जा सकेगा. हैसियत प्रमाणपत्रों को भी आसानी से लिए जाने में सहायक होगा.
अन्य सरकारी योजनाओं में मकानों की स्वामित्व का उपयोग होगा. इससे किसानों को अल्पावधि का ऋण पास हो सकेगा. मकानों के स्वामियों की मृत्यु हो जाने पर उनके वरिसानों का वरासत भी उसी प्रकार से होगा, जिस प्रकार से खेत के किसानों का वरासत होता है. तहसीलदार ने बताया कि यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है.