बादलों संग लुकाछिपी के बीच कंगन जैसे आकार में दिखे सूर्य देव और अन्य खबरें

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। रविवार को साल का पहला और आखिरी सूर्य ग्रहण है. इसके बाद अगला सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को भारत में दिखेगा. उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में चंद्रमा, सूर्य को 98.6% तक ढक दिया, जिससे ये कंगन जैसी आकृति का दिखाई दिया.

ज्योतिष ग्रंथों में इसे कंकणाकृति सूर्य ग्रहण कहा गया है. ये आकृति ज्यादातर स्थानों पर 11.50 से 12.10 के बीच दिखाई दिया. घरों में कच्चे राशन में तुलसी पत्ता डाला गया, वहीं महिलाएं ग्रहण के दौरान भजन-कीर्तन भी करतीं रहीं. गर्भवती महिलाएं इस दरम्यान विशेष सावधानी बरत रही थीं. ग्रहण खत्म होने के बाद बहुत से लोगों ने गंगा में स्नान किया तो कुछ लोगों ने घर पर ही स्नान कर पूजा-पाठ कर दान-पुण्य किए.

विशेष चश्मे से बच्चों को दिखवाया सूर्य ग्रहण

जिला विज्ञान क्लब, बलिया की ओर से रविवार 21 जून को सूर्यग्रहण की खगोलीय घटना को बच्चों एवं उनके अभिभावकों ने सोशल डिस्टेंसिग का निर्वहन करते हुए विशेष चश्मों की मदद से देखा. सेवा सदन स्कूल, कथरिया, बलिया के प्रांगण में यह आयोजन किया गया. साथ ही लोगो को सुर्य ग्रहण के सम्बंध में समाज में व्याप्त अंधविश्वास के प्रति जागरूक करने का कार्य किया गया.

इस दौरान जिला विज्ञान क्लब के सह समन्वयक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि किसी प्रमाणित सोलर फिल्टर के बिना साधारण अवस्था अथवा सूर्य ग्रहण की स्थिति में सूर्य की तरफ सीधे, दूरबीन, चश्मा इत्यादि से देखने पर आँखे खराब हो सकती है. इस मौके पर शिवानी सिंह, शगुन सिंह, परिधि सिंह, सिमरन सिंह, संध्या सिंह, अनुभव सिंह, प्रीति राजभर, अकालू राजभर, संतोष कुमार, पूजा सिंह, अंजलि कनौजिया, द्रोपदी राय, सुनैना सिंह, भोला नाथ यादव आदि उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन राजनारायण सिंह ने किया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर-घर में किया गया योग

विश्व योग दिवस पर जनपद के कोने-कोने में लोगों ने योग के प्रति जागरूकता का परिचय देते हुए योग एट होम किया. बहुत से लोगों ने अपने घर पर ही योग का अभ्यास कर स्वस्थ जीवन के लिए खुद का नियम तय किया. इस दौरान अधिकांश लोगों के मन को प्राणायाम योग ही ज्यादा पसंद आया. जनपद में सामूहिक अभ्यास से दूर जनप्रतिनिधि, अधिकारी व अन्य लोगों ने घर में ही किया. इस संबंध में आया शासनादेश पर अमल करते हुए अधिकारीगणों ने अपने योग का की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड की.

बांसडीह से रविशंकर पांडेय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अपने घर पर ही मनाने का निर्देश का अनुपालन करते हुए तहसीलदार गुलाबचन्द्रा, प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह सहित सभी अधिकारियों ने अपने आवास पर ही योगाभ्यास करते दिखे.

इसी क्रम में नगर पंचायत बांसडीह में नगर पंचायत अध्यक्ष रेनु सिंह और अधिशासी अधिकारी सीमा राय ने विश्व योग दिवस पर अपने आवास पर कर्मचारियों सहित योगासन किया. नगर अध्यक्ष ने कहा कि शारीरिक योगाभ्यास प्रतिदिन जरूरी है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिये योग बहुत ही उपयोगी है. योग से गंभीर से गम्भीर रोग भी ठीक होते हैं. इस अवसर पर अरविंद सिंह मंटू, सूर्यप्रकाश सिंह, सुरेश मिश्र, मनोज यादव, जेपी, चंचल मिश्र, रविन्द्र हट्टी, युवराज आदि मौजूद रहे.

उधर, बलिया शहर में चंद्रशेखर नगर स्थित शक्ति स्थल स्कूल पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विद्यालय के प्रबंधक दुर्गा दत्त त्रिपाठी के निर्देशन में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए योगासन किया गया. उपस्थित लोगों ने गोमुखासन, वज्रासन, पाद मुक्तासन, कपालभाति, अनुलोम विलोम आदि का अभ्यास किया.


उक्त अवसर पर संस्था के प्रबंधक दुर्गा दत्त त्रिपाठी ने कहा कि योग शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. योग की वजह से हम रोगों से दूर रह सकते हैं तथा इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. वर्तमान समय में योग का महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि करोना वायरस का मुकाबला हम योग के द्वारा इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर ही कर सकते हैं. देश के उत्थान में स्वस्थ नागरिक का होना जरूरी है. इससे ही हम देश के विकास पर बल दे सकते हैं, क्योंकि एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है.

पतंजलि योगपीठ से आए आचार्य हृदय आनंद वर्मा जी ने सूर्य नमस्कार करने का सही विधि बताते हुए उस में छिपे 12 आसनों के बारे में बताया तथा सभी आसन एवं प्राणायाम सबसे कराते हुए उसके लाभ भी बताएं. अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य आशुतोष त्रिपाठी ने अपने उद्गार मे कहा कि जिस प्रकार खाना प्रतिदिन आवश्यक है, उसी प्रकार योग भी प्रतिदिन आवश्यक है. जिस प्रकार कोई मशीन से काम ना लेने पर वह जाम हो जाता है, उसी प्रकार शरीर के विभिन्न अंगों को नहीं चलाने पर वह जाम हो जाता है और हम बीमार हो जाते हैं. अतः हमें योग को अपने दैनिक जीवन में उतार लेना चाहिए.
उक्त अवसर पर योग लाभार्थियों में राकेश श्रीवास्तव, ओम प्रकाश ठाकुर, रवि सिंह, मनोज जयसवाल, ओम प्रकाश त्रिपाठी, साकेत संगम, मीरा, किरण, शिवांगी, शिवानी, शिवम, देवांश त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे.

उधर, शहर के घनश्याम नगर स्थित अवध पब्लिक स्कूल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास के विभिन्न आसन विद्यालय के सह- निर्देशक साकेत त्रिपाठी के निर्देशन में कराया गया.

उक्त अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रीति ने गणमान्य जनों को संबोधित करते हुए कहा कि योग से व्यक्तियों में शारीरिक तथा मानसिक विकास दोनों होता है. इस अवसर पर विद्यालय के निर्देशक संगम त्रिपाठी ने कहा कि अगर हम नित्य प्रतिदिन योग को करें तो हम सदैव निरोगी रहेंगे. उक्त अवसर पर विद्यालय के सदस्य जितेंद्र स्वर्णकार, पुष्पा वर्मा, गणेश गुप्ता, बृजेश, संदीप गुप्ता, मोती गुप्ता, देवांश, भूमि, भार्गव आदि गणमान्य जन उपस्थित रहे.

कोरोना के आतंक के बीच राशन की किल्लत

बाँसडीह से रविशंकर पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस के आतंक के दौरान सरकार की तरफ से राशन दुकानदारों को निर्देश है कि हर गांवों में समय से उपलब्ध कराकर वितरण सुनिश्चित किया जाय. वहीं बाँसडीह तहसील अंतर्गत पिण्डहरा गाँव में राशन न मिलने से ग्रामीण आक्रोशित हो गए. इस बात को लेकर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजेश तिवारी छोटे ने एसडीएम दुष्यंत कुमार मौर्य का दरवाजा खटखटाए. उपजिलाधिकारी ने मामले को त्वरित संज्ञान में लेते हुए राशन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया.

बता दें कि पिण्डहरा के कोटेदार पर राशन धांधली की शिकायत को लेकर दुकान को निलंबित कर दिया गया था. उसे दूसरी जगह सम्बद्ध किया गया है. लेकिन सम्बद्ध राशन दुकान पर राशन उपलब्ध न होने से लोगों को राशन वितरण सम्भव नही हो पा रहा है. इस सम्बंध में एसडीएम दुष्यंत कुमार मौर्य ने बताया कि दो , तीन दिन में राशन उपलब्ध करवाया जाएगा. ताकि किसी को कोई परेशानी न हो सके.

उधर, बर्रेबोझ गांव में शनिवार की रात लगभग 10.30 बजे कहासुनी होने के बाद पट्टीदारों ने कोटेदार रामप्रताप सिंह (40) पर चाकू से हमला कर दिया. इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गए. रसड़ा स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सकों ने हालत गांभीर होने पर वाराणसी के रेफर कर दिया. इस घटना के बाद दोनों पक्षों में तनाव बना हुआ है. कोतवाल सौरभ राय ने दो आरोपितों को हिरासत में लिया है.

ससुराल वालों पर लगाया पुत्री की हत्या का आरोप

मनियर थाना क्षेत्र के पीलूई गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में एक वर्षीय नवविवाहिता की मौत हो गई. परिजन उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मनियर ले गए. वहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.

बताया जाता है कि पिलुई गांव निवासी प्रीति देवी (उम्र 20 वर्ष) पत्नी हिमांचल राजभर की मौत किसी विषाक्त पदार्थ के सेवन की वजह से हो गई. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया. वहीं पुलिस मृतका के पति हिमाचल राजभर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

बताते चलें कि बांसडीह कोतवाली थाना क्षेत्र के शकलपुरा निवासी श्रीनिवास राजभर की पुत्री प्रीति की शादी विगत 29 अप्रैल 2018 को मनियर थाना क्षेत्र के पीलूई निवासी हिमांचल राजभर पुत्र रामप्रीत राजभर के साथ हुई थी. प्रीति के पिता श्रीनिवास राजभर का आरोप है कि शुक्रवार के दिन सायं काल पांच बजे उनकी बेटी के ससुराल पक्ष के तरफ से सूचना मिली कि आपकी लड़की की तबीयत खराब है. पिता का यह भी आरोप है कि आए दिन दहेज के मांग को लेकर उनकी बेटी को उसका पति प्रताड़ित करता था. मृतका प्रीति का 9 माह का एक पुत्र आर्यन भी है. मृतका की मां मीना देवी का बेटी के मौत बाद रो रो कर बुरा हाल है. प्रभारी निरीक्षक नागेश उपाध्याय ने बताया कि मृतका के पति हिमाचल राजभर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल में जुटी है.

सुशांत सिंह प्रकरण की सीबीआई जांच की मांग

बैरिया से वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि अभिनेता सुशांत सिंह की आत्महत्या का मामला अब तूल पकड़ते जा रहा है. पूरे देश में क्षत्रिय संगठन सुशांत सिंह की आत्महत्या के मामला को साजिश करार दे रहे हैं. इसके चलते वर्ग विशेष में आक्रोश है.
इसी प्रकरण को लेकर भाजपा नेता किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ठाकुर अनूप सिंह ने आज मीडिया को बताया कि सुशांत सिंह ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि इस वारदात के लिए बॉलीवुड जिम्मेदार है.

अनूप सिंह ने कहा कि सुशांत सिंह को आत्महत्या करने पर मजबुर किया गया है. सुशांत सिंह एक उभरते सितारे थे. उससे लोगों को प्रेरणा मिलती थी कि एक गरीब का बच्चा भी फिल्म इंडस्ट्री में जा सकता है और नाम कमा सकता है. सुशांत सिंह ने यह साबित किया जो फिल्म इंडस्ट्री अच्छा काम किया वो लोगो को हजम हुआ. इसी कारण सुशांत सिंह की फिल्में रिजेक्ट की गई. इस पूरे मामले पर किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ठाकुर अनूप सिंह ने कहा कि सीबीआई जांच कराकर तत्काल इस पर कार्रवाई की जाए.

सांड़ ने ली बुजुर्ग की जान

बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के केवरा गाँव में अपने डेरे पर सोने जा रहे 70 वर्षीय व्यक्ति को साड़ ने मारकर घायल कर दिया. घायल अवस्था में उन्हें परिजनों ने जिला अस्पताल पहुंचाया. वहां स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टरों ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

केवरा गाँव के पूर्व प्रधान कामता मौर्य के पिता परशुराम मौर्या (70) लगभग नौ बजे रात में अपने डेरे पर सोने जा रहे थे. इसी दौरान अचानक सांड़ ने उन पर हमला कर दिया. घायल अवस्था मे परिजन उन्हें जिला अस्पताल ले गए. स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टरों ने उन्हें बीएचयू वाराणसी के लिये रेफर कर दिया. वहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

दो बाइकों की आमने सामने की टक्कर, युवक की मौत

लालगंज -बैरिया मार्ग पर चांदपुर चिमनी के सामने रविवार को दो बाइकों के आमने-सामने की टक्कर में बहुआरा निवासी गुड्डू सिंह (35) की मौत हो गई. इससे उनके परिवार में कोहराम मच गया.

गुड्डू सिंह बैरिया से अपने गांव बहुआरा बाइक से जा रहे थे. इसी बीच लालगंज -बैरिया मार्ग पर चांदपुर चिमनी के सामने लालगंज की तरफ से तेज रफ्तार से आ रही बाइक टक्कर हो गई. इस दौरान उनकी बाइक काफी दूर तक सड़क पर घिसटते हुए लेकर चली गई. इसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्हें तत्काल सोनबरसा अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

फूंका गया चीन के राष्ट्रपति का पुतला

चीनी सेना के बर्बर कृत्य के विरोध में राहुल प्रियंका गांधी सेना के द्वारा 21 जून रविवार को चीन के राष्ट्रपति का पुतला फूंका गया. वही शहीद हुए जवानों को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दी गयी.

इस मौके पर राहुल प्रियंका गांधी सेना के प्रदेश सचिव अमित चौबे (अधिवक्ता) कहा कि जिस तरह से हमारे बीस जवानों की निर्मम हत्या चाइना के सैनिकों के द्वारा हत्या कर दिया गया, लोगों मे काफी आक्रोश है. माननीय प्रधानमंत्री जी 1962 का कमजोर भारत चीन से भीड़ गया था. लेकिन 2020 का भारत चीन से फरियाद कर रहा है. कहा गया 56 इंच का सीना. चौबे ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी से निवेदन है आप हमारे देश के जवानों को खुली छूट दे दीजिए. हमारे जवान इतने मजबूत हैं कि चीन में 60 किलोमीटर अंदर घुस कर उस पर कब्जा कर सकते हैं.