गड़बड़ी हुई तो केंद्र व्यवस्थापक और प्रधानाचार्य होंगे जिम्मेदार:डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • बोर्ड परीक्षा के संबंध में जिलाधिकारी ने ली अधिकारियों की बैठक
  • स्पष्ट कहा कि सेंटर पर अभी भी कोई कमी है तो कर लें दुरुस्त

बलियाः जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कहा कि बोर्ड परीक्षा को पूरी सुचिता के साथ सम्पन्न कराना है. किसी भी स्तर पर लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई होगी.

डीएम ने स्पष्ट किया कि परीक्षा केंद्र पर गड़बड़ी के लिए केंद्र व्यवस्थापक और प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे. बुधवार को बहुउद्देशीय सभागार में बोर्ड परीक्षा के संदर्भ में आयोजित बैठक में डीएम ने ये बातें कही. 

उन्होंने कहा कि सभी प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित कर लें कि उनके हर कक्ष का सीसीटीवी कैमरा व वॉइस रिकार्डर चल रहा है या नहीं. कोई कमी हो तो उसे परीक्षा से पहले ठीक करा लें. तहसील स्तर पर नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट भी देख लें.

जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी कर्मी को कोई भी दिक्कत हो तो जोनल या सेक्टर मजिस्ट्रेट को या सीधे उन्हें बताएंगे. सभी जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि सेंटरों तक जाने वाली सड़क के बारे में रिपोर्ट तीन दिन के अंदर दें.

उन्होंने कहा कि परीक्षा में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अंदर नहीं जाना चाहिए.
अंत में उन्होंने परीक्षा के प्रति गम्भीरता की बात दोहराकर पूरी तरह सचेत रहने को कहा.

लागू रहेगी धारा 144, पुलिस बल रहेगा तैनात

एएसपी संजय कुमार ने कहा कि परीक्षा के दौरान जिले में धारा 144 लागू रहेगी. हर सेंटर पर जरूरत के हिसाब से पुलिस बल तैनात किया गया है. उसमें महिला पुलिस भी शामिल होगी.

 

 

उन्होंने कहा कि नकल करते या कराते पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई भी होगी. अगर केंद्र व्यवस्थापक या प्रधानाचार्य के साथ कोई घटना हो तो तुरंत तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करा सकते हैं.

परीक्षा में कुल 1,59,305 परीक्षार्थी होंगे शामिल

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में जिले के 213 परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 59 हजार 305 परीक्षार्थी बैठेंगे. उनमें 82 हजार 206 हाईस्कूल और 77 हजार 99 इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राएं है. सभी एसडीएम जोनल मजिस्ट्रेट की भूमिका में होंगे. इसके अलावा 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 15 स्टेटिक मजिस्ट्रेट व छह सचल दल की टीमें परीक्षा पर नजर रखने के लिए होगी. 

17 संवेदनशील व 15 अतिसंवेदनशील केंद्र

बोर्ड परीक्षा में बने परीक्षा केंद्रों में 17 केंद्रों को संवेदनशील और 15 सेंटर को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. इनपर विशेष निगहबानी रहेगी. सभी 213 केंद्रों की आनलाईन मानिटरिंग जीआईसी के कंट्रोल रूम से की जाएगी. वहां 15 कम्प्यूटर लगाए गए हैं, जहां एक कम्प्यूटर से 12 से 15 सेंटरों की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी.

सबसे ज्यादा परीक्षार्थी बेल्थरारोड तहसील में

परीक्षार्थियों की संख्या को तहसीलवार देखा जाए तो जिले में सबसे ज्यादा 43 हजार 214 परीक्षार्थी बेल्थरा तहसील में हैं. वहीं सबसे कम बैरिया तहसील में 15 हजार 352 परीक्षार्थी हैं. इसी तरह रसड़ा में 31 हजार 217, सदर तहसील में 27 हजार 610, बांसडीह में 24 हजार 386 परीक्षार्थी व सिकन्दरपुर में 16 हजार 826 परीक्षार्थी हैं.

ये रहे मौजूद

बैठक में संयुक्त शिक्षा निदेशक आजमगढ़ मण्डल अनारपती वर्मा, एडीएम रामआसरे, एएसपी संजय कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन जैन व अन्नपूर्णा गर्ग, डीआईओएस भास्कर मिश्रा, बीएसए शिवनारायण सिंह, अतुल तिवारी, सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, 213 केंद्रों के स्टेटिक सुपरवाइजर और सभी केंद्राध्यक्ष मौजूद थे.