ब्लॉक स्तरीय गणित विज्ञान विषयक प्रतियोगिता 7 फरवरी को

बांसडीह : मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत ब्लॉक और जनपद स्तर पर आयोजित होने वाली गणित विज्ञान विषयक प्रतियोगिता का कार्यक्रम जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया शिव नारायण सिंह ने जारी किया.

ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम संबंधित शिक्षा क्षेत्र के ब्लॉक संसाधन केंद्रों 07 फरवरी 2020 को और जनपद स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन तहसीली स्कूल/ कार्यालय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया के परिसर में 12 फरवरी 2020 को किया जाएगा.

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान बलिया के नोडल समन्वयक आशुतोष कुमार सिंह तोमर ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में सभी उच्च प्राथमिक विद्यालय और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के तीन छात्र-छात्राएं (न्यूनतम एक छात्रा) और मार्गदर्शक शिक्षक का ब्लॉक संसाधन केंद्र पर प्रस्तावित प्रतियोगिता में शामिल होना अनिवार्य है.

उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर आयोजित विज्ञान विषयक चित्रकला/पोस्टर, विज्ञान विषयक निबंध और गणित विज्ञान क्विज तीन प्रतियोगिताओं में क्रमशः प्रत्येक विद्यालय का एक छात्र/छात्रा प्रतिभाग करेंगे.

तोमर ने बताया कि ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिता से चयनित छात्र-छात्राएं जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे. प्रतियोगिता में सम्मिलित सभी छात्र-छात्राओं और मार्गदर्शक शिक्षक को प्रमाण पत्र दिये जायेंगे.

वहीं, विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत और सम्मानित किया जाएगा. पूर्व में आयोजित गणित विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता के विद्यार्थियों और शिक्षकों को भी प्रमाण पत्र दिये जायेंगे. गणित विज्ञान मॉडल के लिए चयनित विद्यार्थी भी जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे.

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम जनपद के सभी उच्च प्राथमिक विद्यालय और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकास की दिशा में भारत सरकार का प्रयास है.