महाराणा प्रताप जयंती 9 मई को राष्ट्रीय स्वाभिमान दिवस घोषित करे केंद्र

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • जगदीशपुर वीर कुंवर सिंह किला मैदान में ‘पर्यावरण बचाओ राष्ट्र बचाओ’ सम्मेलन का आयोजन

बांसडीह/बलिया/जगदीशपुर(बिहार): महाराणा प्रताप जैसे वीर बिरले ही पैदा होता है. इतिहास उठाकर कोई देखे तो महाराणा प्रताप जैसा आदर्श वीर कोई नहीं था.

ये बातें उत्तर प्रदेश विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने महाराणा प्रताप की याद में आयोजित जगदीशपुर वीर कुंवर सिंह किला मैदान में पर्यावरण बचाओ राष्ट्र बचाओ सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही.

 

कुंवर वाहिनी के बैनर तले आयोजित इस सम्मेलन में समाजवादी नेता राम गोविंद चौधरी ने कहा कि हल्दी घाटी युद्ध में महाराणा प्रताप कम सैनिक के बावजूद हार नहीं माने और स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते रहे. उनके आचरण को अपने जिंदगी मे उतारना ही महाराणा प्रताप की सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा कि महाराणा प्रताप पूरी जिंदगी मुगलों से लड़ते रहे पर कभी हार नहीं मानी. यही कारण है कि इतिहास के पन्नों में इनकी वीरगाथा दर्ज है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुंवर वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद स्वामी ने कहा कि कुंवर वाहिनी वर्षों से केंद्र और राज्य सरकार से मांग कर रही है कि महाराणा की जयंती 9 मई को राष्ट्रीय स्वाभिमान दिवस घोषित किया जाए.

 

 

उन्होंने कहा कि इससे पुरे विश्व में संदेश पहुंचे कि भारत में ऐसे भी वीर पैदा हुए जिन्होंने आधे भारत का महाराणा बनने से इंकार कर मुगलिया सल्तनत के प्रस्ताव को ठोकर मार दी थी. अपने राजमहल को छोड़कर जंगलों-बीहड़ों में रहना पसंद किया.

स्वामी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि यह देश विश्व गुरू बने तो राष्ट्र का स्वाभिमान जगाना होगा. उन्होंने कहा कि अगर सरकार 9 मई को स्वाभिमान दिवस घोषित करे तो देश के करोड़ों आदिवासी, बनवासी, शोषित, पीड़ित सहित स्वाभिमानी नौजवान हृदय से बधाई देंगे.

 

 

सम्मेलन के संयोजक धीरज कुमार सिंह ने सभी अतिथियों अंग वस्त्र और मेमेंटो देकर स्वागत किया. उन्होंने कहा कि जगदीशपुर मे प्रतिवर्ष महाराणा प्रताप की पुण्य तिथि एवं जयंती समारोह आयोजित की जाएगी.

कार्यक्रम का संचालन दयाशंकर सिंह ने किया. कार्यक्रम में डुमराव राज परिवार के युवराज चन्द्र विजय सिंह, विनय मिश्रा, अनुप पटेल, विरेन्द्र सिंह, कुंवर संजीत सिंह, कुंवर दिव्यविजय सिंह, आशनरायण सिंह आदि भी उपस्थित थे