बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

दुबहर : स्थानीय थाने के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 31 पर दुबहर थाने की ओर से सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया.  इसके तहत दो पहिया और चार पहिया वाहनों की चेकिंग की गई.सब-इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि एक दर्जन वाहनों से समन शुल्क काटा गया है जबकि कुछ वाहनों का ई-चालान भी किया गया है.

दुबहर : पूर्व मंत्री और शहीद मंगल पांडेय इंटर कॉलेज नगवा के पूर्व प्रधानाचार्य स्वर्गीय विक्रमादित्य पांडेय की स्मृति में 12 जनवरी को मंगल पांडे विचार सेवा समिति के प्रवक्ता बबन विद्यार्थी 11:00 बजे निराश्रित महिलाओं में ऊनी वस्त्र वितरित करेंगे.

बैरिया : एनसीसी प्रशिक्षण के बाद कैडेट देश सेवा, समाज सेवा के साथ-साथ जल, जीवन, जीव की रक्षा का संकल्प लेता है. आज केवल देश की सीमाओं की नहीं अपितु राष्ट्र के आन्तरिक सुरक्षा की आवश्यकता अधिक है. उक्त बातें बलिया के सांसद वीरेन्द्र सिंह ‘मस्त’ ने महात्मा गांधी इण्टर कालेज बलिया के प्रांगण में नौवें दिन 93यूपी एनसीसी बटालियन के कैम्प का निरीक्षण करते हुए कही.

रसड़ा : रामलीला मैदान से लोक जागरण तत्वावधान में सीएए के समर्थन में 13 जनवरी को 11 बजे दिन में एक विशाल तिरंगा यात्रा निकलेगा. उक्त जानकारी मण्डल अध्यक्ष बेद प्रकाश सिंह उर्फ रिकू ने दिया. उन्होंने सभी देशभक्तों को तिरंगा यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया.

बलिया : गड़वार थाना क्षेत्र में ननिहाल गयी एक दलित किशोरी के साथ गांव के ही तीन युवकों द्वारा सामूहिक दुष्कर्म करने की खबर है. पुलिस ने तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है. घटना नौ जनवरी की है.

सहतवार : रेलवे स्टेशन रहुआं तिवारी मार्ग पर शनिवार सुबह एक अज्ञात युवक का शव मिलने से क्षेत्र मे सनसनी फैल गयी. सुचना पर पहुंची सहतवार पुलिस ने आस पास के लोगों से शव की शिनाख्त कराने की कोशिश की.

बलिया : गंगा नदी के कटान से प्रभावित ग्राम सभा गंगापुर के रामगढ़ में NH31 से नदी मात्र 15 मीटर दूर रह गई है. ग्राम सभा केहरपुर में कटान से जूनियर हाई स्कूल, सुघरछपरा, केहरपुर का आंगनबाड़ी केंद्र, पानी टंकी विलीन हो गए. इन इलाकों में प्रदेश सरकार ने कोई कटानरोधी काम नहीं किया.

बलिया : गंवई राजनीति से सफर शुरू कर प्रदेश की सियासत में वर्षों तक हनक रखने वाले समाजवादी नेता विक्रमादित्य पांडे दिल से आजीवन फकीर ही रहे. उनकी आंखें आखिरी पल में भी विकास के सपना लिये ही बंद हुई. उनसे ज्यादा तो उनके काम ही बोलते थे.

चिलकहर : भीषण सर्दी के चलते इस बार नये साल पर विद्यालयों में अवकाश रहा फिर भी स्कूल खुलते ही एसके रायल्स ऐकेडमी संवरा के नौनिहालों के मन में क्रिसमस का उमंग हिलोरे लेने लगा.स्कूल खुलते ही ऐकेडमी के नौनिहालो ने विद्यालय प्रांगण मे न्यू ईयर जमकर मनाया. क्रिसमस एवं नववर्ष के उपलक्ष्य मे आकर्षक चित्र हस्त निर्मित प्रदर्शनी का आयोजन कर डाला.

• बलिया जिले में 64 ऐसी परियोजनाएं हैं. जिनकी लागत 50 लाख या उससे अधिक है. इनमें से सात पर अभी तक काम भी नहीं शुरू हुआ है. जबकि सिर्फ चार का काम पूरा हुआ है. इनमें ज्यादातर परियोजनाओं के मद में भुगतान कार्यदायी संस्थाओं को किया जा चुका है. मगर प्रगति या काम पर ढेर सारे प्रश्नवाचक चिन्ह हैं. इस बात से सख्त खफा हैं कमिश्नर कनक त्रिपाठी. शुक्रवार को मंडलीय सभागार में हो रही समीक्षा बैठक में उन्होंने दो टूक कहा कि निर्धारित समय में काम न पूरा कर पाने की वजह बताएं कार्यदायी संस्थाएं.

• बलिया गोरखपुर के बीच नियमित पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग अरसे से की जा रही है. आज फिर भोजपुरी लोक कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष मनोज गुप्त प्यारे ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को यही मांग करते हुए पत्र भेजा.

• रेवती इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य दयाशंकर सिंह ने बताया कि इंटरमीडिएट की भौतिक एवं रसायन की प्रयोगात्मक परीक्षा 13 जनवरी तक संपन्न होगी. संबंधित छात्र इस बीच विद्यालय में संपर्क कर अपनी प्रयोगात्मक परीक्षा में सम्मिलित हो. अन्यथा की दशा में उनकी जिम्मेदारी होगी.

• पांचवें ही मिनट में कमर फैय्याज के बेहतरीन पास पर गुलाम मोहिउद्दीन ने गोल दाग खाता खोल दिया. इसके बाद सनबीम स्कूल ने कई मौके गंवा दिए. मौका था वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेले गए जिला स्तरीय जूनियर बालक हॉकी प्रतियोगिता के संघर्षपूर्ण फाइनल मुकाबले का. आखिरकार स्टेडियम हॉकी टीम ने सनबीम स्कूल को 1-0 से पराजित कर खिताबी मुकाबले पर अपना कब्जा जमा लिया. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष से आयोजित होने वाली खेल श्रृंखला के अंतर्गत जिला खेल कार्यालय बलिया के तत्वावधान में यह आयोजन हुआ.

• बलिया जिला कारागार में मानक से तीन गुना ज्यादा कैदी है. बंदी रक्षकों का भी टोटा है. जेल के पीछे न सिर्फ आबादी ज्यादा है. बल्कि काफी ऊंचे ऊंचे मकान है. जहां से जेल में वर्जित सामग्री फेंके जाने की शिकायतें भी मिलती है. जेल को दूसरी जगह शिफ्ट करने का मसौदा तो कई बार भेजा गया. मगर शहर के करीब. और जरूरत के मुताबिक बड़ी जगह मिलना मश्किल है. ये सारे वे प्वाइंट्स हैं जो डीआईजी जेल श्रीपर्णा गांगुली ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में बताया. जिले की पुलिस अधीक्षक रह चुकी श्रीपर्णा गांगुली शुक्रवार को जिला कारागार का निरीक्षण करने पहुंची थी.

• शिक्षकों के चयन के लिए प्रदेश में तीन तीन चयन बोर्ड हैं. फिर भी चालीस फीसदी से ज्यादे पद रिक्त हैं. ऐसा कहना है उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनारायण गुट के प्रान्तीय उपाध्यक्ष केपी सिंह का. जिला विद्वालय निरीक्षक कार्यालय पर शिक्षक विरोधी नीतियों के लेकर धरना-प्रदर्शन को केपी सिंह संबोधित कर रहे थे.

• सोनी टीवी के रियलिटी शो’इंडियन आइडल’ फेम पल्लव सिंह का शुक्रवार को आरके मिशन स्कूल सागरपाली में स्वागत किया गया. 11वें सीजन के टॉप सेवन तक संघर्ष करने वाले पल्लव जिले के आवास विकास कालोनी में रहते हैं. विद्यालय के प्रबंधक हर्ष श्रीवास्तव ने पल्लव को मोमेंटो देकर सम्मानित किया. पल्लव आरके मिशन स्कूल के ही छात्र हैं.

• पूर्व कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य पांडेय की 13 वीं पुण्यतिथि पर 14 जनवरी को टाउन हाल बापू भवन में सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा की तैयारी है. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि गंवई राजनीति से सफर शुरू कर प्रदेश की राजनीति में वर्षों तक विक्रमादित्य पांडेय दमदार दखल रखते थे. विक्रमादित्य पांडेय की पुण्यतिथि पर कदम चौराहा और नगवा समेत अन्य कई जगहों पर भी हर साल श्रद्धांजलि सभाएं की जाती हैं.

• पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के दौर में कभी शिवपुर गंगा घाट पर पुल बनाने की कवायद हुई थी. कई तात्कालिक दिक्कतों के चलते सब कुछ ठंडे बस्ते में रख दिया गया. इधर, हाल के कई सालों से दयाछपरा नौरंगा घाट पर पक्के पुल की सुगबुगाहट तेज थी. पूर्व सांसद भरत सिंह ने बतौर विधायक यहां पीपा का पुल तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बनवाया भी. मगर एक बार फिर शिवपुर गंगा घाट पर पुल बनाने की घोषणा अचानक हो गई. अब यह बात भुआलछपरा नौरंगा के लोगों के गले के नीचे नहीं उतर रहा. इस मुद्दे पर मुखर ग्रामीणों ने अब आंदोलन का मूड बनाया है.

• रामगढ़, गंगापुर और केहरपुर में विगत वर्ष 2017-18 में भी कटान रोधी कार्यों का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश शासन ने खारिज कर दिया था. आखिर रामगढ़,गंगापुर औऱ केहरपुर से शासन और प्रशासन को क्या बैर है?. यह सवाल है इंटक नेता विनोद सिंह का. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक से विशेष बातचीत में विनोद सिंह ने कहा कि दुबे छपरा और नौरंगा में पार्कोपाइन विधि से कटान रोकने की कवायद बाढ़ विभाग की साजिश है. इन सभी प्रकरणों के खिलाफ 17 जनवरी को रामगढ ढाले पर ग्राम सभा गंगापुर, केहरपुर, गोपालपुर औऱ जगदेवा के हजारों ग्रामीणों के साथ धरना प्रदर्शन किया जाएगा. साथ ही मांग की जाएगी कि इन स्थानों पर पक्के स्परों का निर्माण हो.

• विश्व कल्याण के लिए बहुत कठिन तपस्या किया था खपड़िया बाबा ने. उनका भगवान्न संकीर्तन मंत्र ही आज के कलयुग में सबसे बड़ी साधना है. ऐसा कहना है स्वामी हरिहरानंद जी महाराज का. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि शुक्रवार को महारुद्रद्व यज्ञ के समापन पर संकीर्तन नगर में वे श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे. खपड़िया बाबा आश्रम संकीर्तन नगर, श्रीपालपुर में आज वृहद भंडारा आयोजित किया गया. जिसमें तीस हजार से अधिक लोग प्रसाद ग्रहण किए.

• बैरिया के ही बहुआरा में आयोजित शतचंडी महायज्ञ के लिए शुक्रवार को कलश यात्रा धूमधाम से निकाली गई. हाथी-घोड़े, गाजे-बाजे के साथ ही सैकड़ों श्रद्धालुओं ने यात्रा में भाग लिया. श्रद्धालु हाथ में कलश लेकर गंगा तट सतीघाट बहुआरा पहुंचे. वहां गंगापूजन के साथ ही पवित्र जल भरकर मंडप स्थल पर लौटे. फिर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन-अर्चन किया गया. स्वामी विद्या भाष्कर की देखरेख में हो रहे इस शतचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति आगामी 18 जनवरी को विशाल भंडारे के साथ होगी. स्वामी रामचंद्राचार्य पुष्कर औऱ गंगापुत्र जीयर स्वामी प्रति दिन शाम चार बजे से प्रवचन से श्रद्धालुओं को निहाल करेंगे.

• अगर कोई भी अधिकारी किसी दोषी मातहत कर्मचारी को बचाता है तो उसे अब बख्शा नहीं जाएगा.ऐसा कहना है कमिश्नर आजमगढ़ कनकलता त्रिपाठी. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही और मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ को निर्देशित किया है कि भ्रष्टाचार से जुड़े किसी भी मामले की जांच गंभीरता से की जाए. जाहिर है लंबे समय से मामले को लंबित करने वाले जांच अधिकारी अब खुद जांच घेरे में हैं.

• पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा- बलिया एवं छपरा – गोरखपुर रेल खंड पर चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल ने शुक्रवार को धरपकड़ अभियान चलाया. इस दौरान आधा दर्जन लोगों को चेन पुलिग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

• शुक्रवार को अपर जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार गुप्ता औऱ एआर कोऑपरेटिव ने सिकंदरपुर औऱ बेल्थरारोड तहसील क्षेत्र में उर्वरक दुकानों पर छापेमारी की. इस दौरान पांच संदिग्ध नमूने लिए गए. जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार पटेल और भूमि संरक्षण अधिकारी संतोष यादव ने भी उर्वरक दुकानों पर छापेमारी की. बांसडीह औऱ बैरिया तहसील के विभिन्न दुकानों से 15 संदिग्ध नमूने लिए गए. इसी क्रम में सदर औऱ रसड़ा तहसील क्षेत्र में जिला कृषि रक्षा अधिकारी प्रियानंदा और जिला उद्यान अधिकारी नेपाल राम ने संयुक्त छापेमारी कर पाचं नमूने लिए.

• स्टील की जाली तोड़कर चोरों ने दो दर्जन से अधिक मुर्गियों पर हाथ साफ कर दिया. सुखपुरा कस्बे के सद्दाम हुसैन की स्थानीय चट्टी पर मुर्गे की दुकान है. रोज की तरह कल भी वह शाम को अपनी गुमटी बंद घर चला गया. आज सुबह जब वह वहां पहुंचा तो मुर्गियां गायब मिली. सद्दाम ने इसकी सूचना थाना सुखपुरा को दे दी है.

• बिल्थरारोड तहसील के पुरा चट्टी भुजैनी गांव में शनिवार 11 जनवरी को दिग्गज बिरहा कलाकारों का जुटान होगा. मौका है जद्दू गौवापारी और गंगाधारी बिरहा महोत्सव और सम्मान समारोह का. इसमें बिहार-यूपी के विभिन्न जनपदों के दर्जनों विख्यात व दिग्गज बिरहा कलाकार शिरकत करेंगे. इस दौरान सुबह 11 से 5 बजे तक औऱ शाम सात बजे से आधी रात तक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा.

• जिले के महाविद्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचार और शिक्षा में अनियमितता के खिलाफ अलख जगाने के लिए निकले छात्र नेता. छात्रनेताओं ने शुक्रवार को रेलवे स्टेशन से पदयात्रा निकाली. कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी को पत्रक भी सौंपा. पदयात्रा टीडी कालेज, कुंवर सिंह चौराहा होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचा.

• बिल्थरारोड के बांके बहादुर पीजी कॉलेज, मुजौना तृर्तीपार में बीएड, बीपीएड एमए औऱ बीएससी कृषि के प्रथम समेस्टर औऱ एमएससी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा चल रही है. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया के कुलपति डॉ. योगेंद्र सिंह शुक्रवार की सुबह 11:30 बजे वहां औचक निरीक्षण करने पहुंच गए. इस मौके पर उड़ाका दल के अरविंद पांडेय और कृष्ण कुमार सिंह भी वहां मौजूद थे. वहां सीसीटीवी फुटेज वगैरह की बारीकी से जांच की गई.

• बुध और बृहस्पति की बारिश सर्द पछुआ के लिए विटामिन का काम कर रही है. बदले मौसम का मिजाज दो दिन बाद भी तारी रहा. दोपहर में धूप बादलों को चकमा दे निकली जरूर. मगर गलन परोस रही पछुआ ने उसे पछाड़ने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा. आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी तो कल देर शाम कर दी गई थी. मगर सोकाल्ड डिजिटल बलिया में सूचनाएं सर्वत्र पहुंचना भी टेढ़ी खीर है. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने मुरली छपरा और बैरिया के दूरदराज के कठुआते बच्चों को स्कूल जाते समय अपने कैमरे में कैद कर लिया. उनका अपराध मात्र इतना है कि छुट्टी का आदेश उन तक नहीं पहुंचा. उधर हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि सिकंदरपुर नगर के डोमनपुरा मोहल्ले में 45 वर्षीय जुबेर शेख पुत्र अली अहमद शेख भोर में ठंड के चलते गश खाकर गिर गए. हालत ज्यादा गंभीर होने के चलते इलाज के लिए मऊ ले जाते वक्त रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया.