टीबी पीड़ित बच्चों को गोद लेने वाली संस्थाओं से मिलेंगी गवर्नर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया : आगामी 12 दिसंबर को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के आगमन के मद्देनजर डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने अधिकारियों के साथ बैठक की.

उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह के बाद राज्यपाल कलेक्ट्रेट सभागार में क्षय रोग से पीड़ित 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को गोद लेने वाली संस्थाओं से भेंट करेंगी. वहीं, ‘पढ़े बलिया-बढ़े बलिया’ कार्यक्रम में शामिल संस्थानों के प्राचार्यों से भी मिलेंगी.

डीएम ने यह भी बताया कि जनपद में अधिकतम बच्चों को गोद लेने वाले पांच व्यक्तियों या संस्थानों को राज्यपाल प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगी. फिलहाल क्षय रोग से 18 वर्ष से कम आयु के 310 बच्चे चिह्नित हैं. ऐसे बच्चों को रोटरी क्लब, लायंस क्लब, अतुल्य भारत और ग्रामीण चिकित्सा वेलफेयर एसोसिएशन ने गोद लेना शुरू कर दिया है.

गोद लेने के इच्छुक के लिए फोन नम्बर

जिलाधिकारी ने बताया कि गोद लेने वाली प्रक्रिया का जनपद स्तर पर समन्वय डॉ. एके स्वर्णकार (9415079713) और जिला कार्यक्रम समन्वयक आशीष सिंह (8090305359) कर रहे हैं. कोई भी इच्छुक संस्था या व्यक्ति इन नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं.

बता दें कि राज्यपाल ने प्रदेश में 18 साल से कम आयु के क्षयग्रस्त बच्चों को सरकारी सहायता के अलावा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं या व्यक्तियों से गोद लेने की अपील की है. इसके लिए कोई भी संगठन-राजनीतिक, सामाजिक,छात्र, व्यापार-हो सकते हैं.

गोद लेने वाली संस्था या व्यक्ति द्वारा बच्चों को 15 दिन के अंतर पर आवश्यक पौष्टिक आहार-फल, सूखा फल, प्रोटीन, बिस्कुट आदि- दिया जाना है.

डीएम ने बताया कि ‘पढ़े बलिया-बढ़े बलिया’ कार्यक्रम के तहत बच्चों से किताब पढ़ने, ज्ञान अर्जन तथा व्यक्तित्व विकास के मद्देनजर कार्यक्रम आयोजित होना हैं. इसमें सभी कॉलेज, मिडल स्कूल, जूनियर हाईस्कूल या पब्लिक स्कूल के बच्चे भाग लेंगे.

उन्होंने चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार, जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूलों में इसकी सूचना देने का निर्देश दिया.

कार्यक्रम के तहत 18 दिसंबर को 45 मिनट तक संबंधित संस्थान में अधिकतम संख्या में बच्चे आकर पर्यावरण संरक्षण संबंधी विषयों पर पुस्तक पढ़ेंगे. कार्यक्रम की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी होगी. जिस संस्थान से सबसे अधिक बच्चे शामिल होंगे, उसके प्राचार्य से 12 दिसंबर को राज्यपाल मिलेंगी.

बैठक में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, सीएमओ डा. प्रीतम मिश्र, डीआईओएस भास्कर मिश्रा, बीएसए शिवनारायण सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी तथा कुष्ठ रोग के प्रभारी अधिकारी मौजूद थे.(तस्वीर सांकेतिक है)