दुबेछपरा NH-31 के किनारे कटान पीड़ितों का धरना,सड़क जाम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • सूची में आधे से अधिक लोग नहीं थे पीड़ित-बेघर
  • एसडीएम के दोबारा सही सूची बनाने के आश्वासन पर माने पीड़ित

बैरिया: इंटक के जिलाध्यक्ष विनोद सिंह के नेतृत्व में कटान पीड़ित बुधवार को दुबेछपरा एनएच 31 के किनारे हनुमान मंदिर परिसर में धरने पर बैठ गए. इंटक नेता ने कहा कि अगर एसडीएम वार्ता करना चाहते हैं तो कटान पीड़ितों की बेघर लोगों की सूची लेकर आएं। लेखपाल के न होने से तहसील से सूची के साथ कानूनगो को बुलाया गया.

सूची पढ़े जाने पर आधे से अधिक नाम ऐसे लोगों के थे जो कटान से बेघर नहीं थे. इस पर वहां मौजूद कटान पीड़ितों ने हंगामा कर दिया. लोग एनएच पर बैठ कर उसे जाम कर दिया. जाम दो घंटे तक जारी रहा.

इस दौरान लेखपाल और कानूनगो के साथ कटान पीड़ितों की तीखी बहस हुई. इस पर एसडीएम अशोक कुमार चौधरी द्वारा कटानपीड़ितों की कमेटी बनाकर सूची तैयार करने के आश्वासन पर जाम समाप्त हुआ. उसके बाद एनएच पर आवागमन शुरू हो सका.

उनकी मांगों में ग्राम सभा गोपालपुर के कटानपीड़ितों को मुआवजा और पुनर्वास की व्यवस्था, सोनबरसा मौजे में सरकार द्वारा खरीदी गई जमीन पर कब्जा करने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराना, ग्राम सभा श्रीनगर (केहरपुर) के सूची के शेष कटानपीड़ितों को मुआवजा देना तथा दुबेछपरा-उदईछपरा सड़क मार्ग के निर्माण की मांग थी.

काफी मशक्कत के बाद नाराज कटान पीड़ित एसडीएम से वार्ता के लिए राजी हुए. उनके बीच पहुंचे एसडीएम ने आश्वासन दिया कि गोपालपुर मौजा में कटानपीड़ितों का पांच सदस्यीय पैनल बनाकर लेखपाल और कानूनगो नई सूची तैयार करेंगे. उन्हें एक पखवारे के अंदर सरकारी मदद पहुंचाने की कवायद शुरू हो जाएगी.

इस अवसर पर सैकड़ों कटानपीड़ित उपस्थित थे. वहीं अपर पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार यादव, एसएचओ दोकटी अखिलेश मौर्य सहित काफी संख्या में लेखपाल और राजस्व निरीक्षक मौजूद थे. हालांकि क्षेत्रीय लेखपाल मौके पर नहीं देखा गया.

इसके बाद एएसपी उमेश कुमार यादव ने वहां मौजूद लोगों से राम मंदिर के संदर्भ में आने वाले फैसले को स्वीकार कर आपसी भाईचारा बनाये रखने की अपील की. इस अवसर पर एसडीएम, गोपालपुर के प्रधान मनोज यादव, वीरेंद्र मिश्र आदि ने आपसी भाईचारा बनाए रखने की गुजारिश की.