खाकी बाबा मुफ्त क्विज प्रतियोगिता में सोहन प्रथम

बैरिया(बलिया): तहसील क्षेत्र के गोन्हियाछपरा गांव के खाकी बाबा आश्रम में आयोजित नि:शुल्क क्विज प्रतियोगिता में प्रीतम छपरा निवासी सोहन पासवान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. वहीं, दयाछपरा के सूर्यभान निषाद द्वितीय और देवकीछपरा को शुभम कुमार वर्मा को तीसरा पुरस्कारमिला. प्रतियोगिता में 130 छात्रों ने भाग लिया था.

गोन्हियाछपरा के रहने वाले शिक्षक एवं सामाजिक कार्यकर्ता शैलेश कुमार सिंह के संयोजन में गोन्हियाछपरा खाकी बाबा मंदिर परिसर में पिछले डेढ़ वर्षो से हर रविवार को यह क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाती है. इसके लिए प्रतियोगियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता. इसमें विद्यार्थी और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे युवा भाग लेते हैं. बीते छ: रविवार को बरसात के चलते प्रतियोगिता स्थगित कर दी गयी थी.
संयोजक शैलेश सिंह ने बताया कि अब बरसात का दिन छोड़कर यह प्रतियोगिता हर रविवार को पहले की तरह चलेगा. क्षेत्र के छात्रों और युवाओं के बौद्धिक व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के मद्देनजर यह प्रतियोगिता आयोजित होती है. उन्होंने कहा कि इसके लिए कई शिक्षक और बुद्धिजीवियों का प्रोत्साहन हमें बल देता है.

प्रतियोगिता के समापन के बाद काफी जांची जाती है, और आंसर शीट देकर प्रतियोगियों को संतुष्ट किया जाता है. जहां पर शंका की बात होती है वहां प्रश्नों का हल करके भी प्रतियोगियों को समझाया व सिखाया जाता है.
प्रतियोगिता मे प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया जाता है.अन्य दस शीर्ष अंक पाने वालोँ को भी प्रोत्साहित किया जाता है.