छपरा-बलिया रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए 100 करोड़

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छपरा- वाराणसी- इलाहाबाद रेल खंड के दोहरीकरण में आएगी तेजी

वाराणसी। बजट 2019-20 में पूर्वोत्तर रेलवे पर चल रहीं कई परियोजनाओं के लिए निधि का आवंटन किया गया है. इसमें विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं. इसके तहत छपरा-बलिया रेलवे लाइन दोहरीकरण को लेकर 65 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाने के लिए 100 करोड़ का आवंटन हुआ है. पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा- वाराणसी- इलाहाबाद रेलखंड के दोहरीकरण के कार्य में अब तेजी आएगी. बजट में इस रेलखंड के लिए 431 करोड़ का आवंटन किया गया है. इस रेलखंड पर कुल 290 किलोमीटर में दोहरीकरण का कार्य होना है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार छपरा-बलिया 65 किलोमीटर के लिए 100 करोड़ रुपये, गाजीपुर सिटी – औड़िहार 40 किलोमीटर के लिए 60 करोड़, बलिया – गाजीपुर सिटी 65 किलोमीटर के लिए 91 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ है. वाराणसी-माधोसिंह-इलाहाबाद 120 किलोमीटर के लिए रेलवे ने 180 करोड़ रुपये का आवंटन किया है.

इन रेल परियोजनाओं के काम मे आयेगी तेजी
छपरा- बलिया- गाजीपुर- औड़ीहार वाराणसी- इलाहाबाद रेल खंड के दोहरीकरण
मऊ- गाजीपुर -ताड़ीघाट तथा बहराइच – श्रावस्ती – बलरामपुर
नई रेल लाइन
छपरा- गोरखपुर रेल खंड पर डोमिनगढ़ – गोरखपुर – छावनी कुसम्ही तीसरी लाइन का निर्माण यात्री सुविधाओं का होगा विस्तार
छपरा जंक्शन समेत अन्य स्टेशनों पर लिफ्ट, एस्केलेटर, वाइफाइ, अत्याधुनिक विश्रामालयों पर 186 करोड़ रुपये

छपरा – गोरखपुर- लखनऊ के बीच खलीलाबाद – बहराइच – श्रावस्ती – बलरामपुर- खलीलाबाद – बहराइच 240 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए इस बार रेल मंत्रालय ने बहराइच-श्रावस्ती-बलरामपुर 80 किलोमीटर के लिए 10 करोड़ का बजट जारी किया है. इससे अब काम में और तेजी आएगी. खलीलाबाद – बहराइच के बीच 240 किमी लंबी नई रेलवे लाइन बिछाने को मंजूरी के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने कार्रवाई शुरू कर दी है. नेपाल बॉर्डर के पास वाले इस इलाके में रेल सेवा न होने से लोगों को काफी असुविधा होती है. नई रेल लाइन बिछने से यात्री बहराइच से सीधे खलीलाबाद होते हुए लखनऊ और छपरा आने का रास्ता आसान हो जाएगा.
छपरा- गोरखपुर- लखनऊ के बीच डोमिनगढ़ – गोरखपुर – गोरखपुर छावनी – कुसुम्ही तीसरी रनिंग लाइन और नकहा – गोरखपुर के दूसरी रनिंग लाइन के लिए भी मंत्रालय ने 16 करोड़ रुपये जारी किए हैं. इन दोनों लाइनों के बन जाने से ट्रेनों के आउटर पर ट्रेनों को खड़ा करने की समस्या कुछ हद तक कम हो जाएगी. छपरा-वाराणसी – माधोसिंह – इलाहाबाद रूट के दोहरीकरण हो जाने से छपरा से इलाहाबाद तक जाने वाली ट्रेनें एक घंटे पहले ही इलाहाबाद पहुंच जाएंगी.

आमान परिवर्तन
छपरा – बलिया 65 किलोमीटर- 100.00 करोड़
गाजीपुर सिटी – औड़िहार 40 किलोमीटर- 60.00 करोड़
बलिया – गाजीपुर सिटी 65 किलोमीटर- 91.00 करोड़
वाराणसी – माधोसिंह – इलाहाबाद 120 किलोमीटर- 180.00 करोड़
डोमिनगढ़ – गोरखपुर – गोरखपुर छावनी – कुसुम्ही तीसरी रनिग लाइन- 16.00 करोड़
गोरखपुर- नकहा जंगल दूसरी रनिग लाइन 21.15 किलोमीटर
भटनी – औड़िहार विद्युतीकरण सहित 125 किलोमीटर – 50.00 करोड़
औड़िहार-जौनपुर 60 किलोमीटर- 25.00 करोड़