देश विदेश से आए युवा प्रतिभाओं ने प्रतियोगियों से किया अनुभव साझा, किया उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

डा ब्रह्म प्रकाश सिंह स्मृति ज्ञान विज्ञान प्रतियोगिता

डा प्रेम प्रकाश सिंह ने बोर्ड परीक्षा से पहले भौतिक व रसायन विज्ञान प्रयोगशाला शुरू करने की घोषणा की

छात्र वर्ग में 11वीं कक्षा के अमित कुमार सिंह तथा छात्रा वर्ग में 5वीं कक्षा की हिमानी केसरी रहीं औव्वल

बैरिया(बलिया)। श्री सुदिष्ट बाबा इण्टर कालेज सुदिष्टपुरी परिसर में शुक्रवार को “डा ब्रह्म प्रकाश सिंह स्मृति सामान्य ज्ञान विज्ञान प्रतियोगिता सम्पन्न हुई. जिसमें 12वीं कक्षा की छात्रा पूनम यादव पुत्री सोमारू यादव “लालिमा देवी उच्च शिक्षा फेलोशिप के लिए चयनित की गई. पूनम ने आयोजकों से इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण करने के बाद उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लक्ष्य को बताया, आयोजक मण्डल ने उसे उच्च शिक्षा ग्रहण करने के दौरान प्रतिमाह एक हजार रूपये फेलोशिप देने की घोषणा की तथा इण्टरमीडिएट की पढाई के दौरान भी उसकी हर शैक्षिक मार्गदर्शन तथा सहयोग के लिए आश्वस्त किया. छात्र वर्ग में “डा ब्रह्म प्रकाश सिंह उच्च शिक्षा फेलोशिप परीक्षा में 12वीं तथा 12वीं उत्तीर्ण कर चुका कोई छात्र आगे नहीं आया. 12वीं के नीचे तथा स्नातक के छात्र प्रतियोगिता पर कब्जा जमा लिए.

इसी क्रम मे सामान्य ज्ञान विज्ञान प्रतियोगिता के छात्र वर्ग में 11वीं के छात्र अमित कुमार सिंह तथा छात्रा वर्ग में 5वीं की छात्रा हिमानी केसरी प्रथम, छात्रों में मुन्ने चौहान तथा छात्राओं में सेजल गुप्ता द्वितीय एवं छात्रों मे राजू कुमार यादव तथा छात्राओं में पूनम यादव तीसरा स्थान हासिल कीं.

मुख्य अतिथि युवा नेता साकेत सिंह सोनू तथा पर्यावरणविद् पूर्व प्राचार्य डा गणेश पाठक के हाथों दोनों वर्गों में प्रथम आने वाले प्रतियोगियों को सायकिल, द्वितीय को इनवर्टर कम लाइट व प्रमाणपत्र प्रदान किया गया. तीसरे स्थान पर आए दोनो वर्गों के विजेताओं को प्रमाणपत्र देने के साथ उन्हे उनकी पसंद की कोई भी प्रतियोगिता के लिए उपयोगी मासिक पत्रिका एक साल तक उनके घर पहुंचाने की घोषणा की.

इसके अलावा प्रतियोगिता में शामिल अच्छा परफार्मेंस देने वाले दस छात्र, छात्राओं को लूसेंट की प्रतियोगिता तैयारी की पुस्तक व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया.

मुख्य अतिथि साकेत सिंह सोनू ने छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि यह फेलोशिप योजना तथा सामान्य ज्ञान विज्ञान प्रतियोगिता आपके लिए बहुत ही उपयुक्त योजना है. आने वाला कल कम्पटीशन से भरा है. आयोजक के इस पवित्र उद्देश्य में मैं भी अपने को उनके साथ जोड़ता हूं. उच्च शिक्षा की ओर आप सब बढें. आपके रास्ते की रुकावटों को दूर करने का हम सब मिल कर प्रयास करेंगे.

पर्यावरणविद् पूर्व प्राचार्य डा गणेश पाठक ने प्रतियोगी छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए जो विजेता है उन्हे तथा जो नहीं स्थान प्राप्त कर सके सबको उत्साहित करते हुए भविष्य के लिए लक्ष्य बना कर निरंतर प्रयास करने के लिए कई दृष्टांत देकर प्ररित किया तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए विस्तार से जानकारी देते हुए जन्मदिन या पर्व पर एक-एक वृक्ष लगाने का आह्वाहन किया.

सभी आगन्तुकों एवं प्रतियोगियों का स्वागत करते हुए आयोजक डा ब्रह्म प्रकाश सिंह के पुत्र इलाहाबाद विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डा प्रेम प्रकाश सिंह ने बताया कि हम सिर्फ एक छात्र को “डा ब्रह्म प्रकाश सिंह स्मृति फेलोशिप” देने की बात कर रहे थे. यूके में रह रहे हमारे वैज्ञानिक मित्र हिमांशु कात्यायन ने अपनी माता जी के स्मृति मे एक छात्रा को उच्च शिक्षा के लिए “लालिमा देवी स्मृति फेलोशिप” देने की घोषणा की है.

अब फेलोशिप हर वर्ष एक छात्र व एक छात्रा को दी जाएगी. बताया हम और भी देश विदेश मे रह रहे अपने मित्रों व बलिया के लोगों को इस योजना मे जोड़ेगे. इस अवसर पर डा सिंह ने आगामी बोर्ड परीक्षा से बहुत पहले ही भौतिक व रसायन विज्ञान की प्रयोगशाला शुरू करने की भी घोषणा की.

इस अवसर पर हरेराम सिंह ‘मामा’, सुनील सिंह, ज्योति प्रकाश सिंह, सुनील सिंह, डा शैलेश कुमार सिंह, आनंद सिंह ज्ञानकुंज के निदेशक शैलेश सिंह शिवशंकर तिवारी आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए. संचालन छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष संतोष सिंह तथा आभार ज्ञापन इंजी सत्य प्रकाश सिंह ने किया.

कार्यक्रम के दूसरे चरण में देश विदेश से आए अपने-अपने क्षेत्र के युवा हस्तियों ने प्रतियोगिता मे शामिल प्रतियोगियों के समक्ष अपने शैक्षिक जीवन के अनुभवों को साझा किया. पिनड्राप सायलेंट की स्थिति में प्रतियोगियों ने अपने बीच ऐसे लोगों को पाकर रोमांच व उत्सुकता के साथ सुना. सबने अपना नम्बर दिया. जब जरूरत हो बात करने को कहा. हम फिर आएंगे, आते रहेंगे का आश्वासन दिया. लक्ष्य निर्धारित कर निरंतर कोशिश करने की प्रेरणा दी और अपना अनुभव साझा किया. डा प्रेम प्रकाश सिंह के बुलावा पर आए युवा मेजर पीयूष मिश्र(थलसेना), पर्यावरणविद् प्रवीण प्रकाश पाण्डेय(राजस्थान), वैज्ञानिक पीयूष प्रकाश सिंह, एनआईटी जयपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डा मृत्युंजय कुमार सिंह, 28 देशों का भ्रमण कर चुके सीनियर आइटी कंसल्टेंट सिंगापुर विकास सिंह, स्क्वाड्रन लीडर अनिल त्रिपाठी आदि ने अपने शिक्षण काल के अनुभवों, तैयारी आदि अनुभवों को साझा कर प्रतियोगी छात्रों का मोटीवेशन किया.

आयोजक डा प्रेम प्रकाश सिंह ने कहा कि आगे के कार्यक्रम मे यह लोग तो आएंगे ही, और भी लोग हमारे साथ जुड़ेगे. आप सब तैयारी करें. बाकी मार्ग दर्शन तथा सहयोग दोनों के लिए हम तत्पर रहेंगे.