मसूद अजहर पर रंग लाई भारत की कूटनीति, अलग-थलग पड़ने के डर से झुका चीन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन ‘जैश-ए-मोहम्मद’ के सरगना मसूद अजहर को बुधवार को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया. भारत के लिए इसे एक बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के तहत उसे ‘काली सूची’ में डालने के एक प्रस्ताव पर चीन द्वारा अपनी रोक हटा लेने के बाद यह घटनाक्रम हुआ.

भारत के राजदूत एवं संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, ‘बड़े, छोटे, सभी एकजुट हुए. मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में आतंकवादी घोषित किया गया है. समर्थन करने के लिए सभी का आभार.’

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन ने अपनी रोक हटा ली है, अकबरुद्दीन ने कहा, ‘हां, हटा ली गयी है.’ चीन ने उस प्रस्ताव पर से अपनी रोक हटा ली है, जिसे फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति में फरवरी में लाया गया था.
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में भारतीय सुरक्षा बलों पर 14 फरवरी को पाक के आतंकी संगठन जैश के आतंकी हमला करने के कुछ ही दिनों बाद यह प्रस्ताव लाया गया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे.

क्या होगा असर

-किसी देश की यात्रा नहीं कर पायेगा
-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान का बचाव नहीं कर पायेगा
-हथियारों की खरीद-फरोख्त नहीं कर पायेगा मसूद अजहर

भारत को बुधवार को आतंकवाद के मोर्चे पर सबसे बड़ी सफलता मिली. संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया. इसकी पुष्टि संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने की. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए सभी का आभार. इस कदम के लिए बड़े, छोटे और सभी साथ आए.

UN blacklists Masood Azhar, India says good day for those against terrorism