चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू हुए नोडल अधिकारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बिल्थरारोड(बलिया)। नोडल अधिकारी/गृह सचिव ओम प्रकाश वर्मा ने सीयर विकासखंड के तुर्तीपार गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से सीधे रू-ब-रू हुए. गांव में हुए एक-एक विकास कार्यों का सत्यापन ग्रामीणों से पूछकर किया. राशन, पेंशन जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर देते हुए ग्रामीणों को भी इसमें रुचि लेने की जरूरत बताई.

पूरी चौपाल के दौरान किसी भी व्यक्ति ने कोई शिकायत नहीं की. इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए नोडल अधिकारी ने कहा कि ऐसा पहला गांव मिला है जहां ग्रामीणों की कोई शिकायत नहीं. इसी तरह रूचि लेकर कार्य करा कर इसे आदर्श गांव के रूप में बनाया जाना चाहिए. कोटेदारों को भी सही वितरण करने का निर्देश दिया. ग्रामीणों से कहा कि राशन वितरण पर निगरानी रखने सबका दायित्व है. उन्होंने इस बात को दोहराया कि सरकार गरीबों के हित में अनेक योजनाएं चला रही है. जिलाधिकारी ने गांव के प्राथमिक विद्यालय पर एक कुशल शिक्षक की तैनाती करने का आदेश बीएसए को दिया. जल निगम के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि गांव में पाइप पेयजल योजना के तहत पानी सप्लाई का प्रस्ताव बनाया जाए. इससे पहले सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने गांव में हुए एक-एक विकास कार्यों, कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभ पा रहे पात्रों की जानकारी ग्रामीणों से साझा की.

शौचालय पर विशेष ध्यान, खुले में शौच के बताए नुकसान

नोडल अधिकारी ने कहा कि सरकार अनेक योजनाएं चला रही है लेकिन शौचालय पर विशेष ध्यान है. जरूरी है कि सभी लोग जागरुक होकर अपने घर में शौचालय अनिवार्य रूप से बनवा लें इसके लिए सरकार ₹12000 की प्रोत्साहन राशि भी दे रही है. उन्होंने खुले में शौच से होने वाले नुकसान के बारे में बताया. कहा कि शौचालय के अभाव में अगर महिलाएं खुले में शौच को जाती है तो अनहोनी की भी आशंका बनी रहती है. सामाजिक प्रतिष्ठा भी खराब होती है. साथ ही गंभीर बीमारियों का खतरा भी बना रहता है. इसलिए इन खतरों से बचने के लिए घर-घर शौचालय जरूरी है. चौपाल में एसडीएम राधेश्याम पाठक, बीडीओ पीएन त्रिपाठी, अर्थ एवं संख्याधिकारी बब्बन मौर्य, प्रोबेशन अफसर एके पांडेय आदि अधिकारी समेत भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.