बेरोजगारी होगी समाप्त, युवा होंगे आत्मनिर्भर : उपेंद्र

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हनुमानगंज में आजीविका एवं कौशल विकास दिवस के कार्यक्रम में बोले मंत्री उपेंद्र तिवारी

बलिया। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजिविका मिशन बलिया द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत हनुमानगंज में आयोजित आजीविका एवं कौशल विकास दिवस का शुभारम्भ प्रदेश सरकार के मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया. योजनान्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रही प्रशिक्षणार्थियों सहित योजना से जुडे़ सैकड़ो लोगों से उन्होंने बातचीत कर योजना के बारे में जानकारी दी.
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व प्रदेश की सरकार गांव व गरीबों को समर्पित है. देश व प्रदेश के मुखिया को गरीब जनता की समस्याएं नजदीक से पता है और इसीलिए उसके निराकरण के लिए पूरी सरकार प्रतिबद्ध एवं दृढ़ संकल्पित है. कहा कि हम कौशल विकास व आजिविका मिशन के माध्यम से बेरोजगारी को समाप्त कर युवाओं व युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है. जब युवाओं को उसके गांव में ही रोजगार मिलेगा तभी गांवों का विकास होगा. जब गांव का विकास होगा तो देश का विकास होगा.

उन्होंने कहा कि सरकार बिना भेदभाव के सबका साथ सबका विकास के सिद्धान्त पर सभी को रोजगार दिलाने का प्रयास कर रही है. समूह ग व घ में साक्षात्कार समाप्त कर लिखित परीक्षा के आधार पर सरकारी नौकरियों में पारदर्शी चयन की व्यवस्था सरकार ने किया है. निचले स्तर की परीक्षा में पारदर्शी तरीके से चयन कर योग्य युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए हम प्रयासरत है. यह भी कहा कि सरकार आयुस्मान भारत (मोदी केयर) योजना के अन्तर्गत पांच लाख रूपये निःशुल्क इलाज की व्यवस्था के लिए हेल्थ कार्ड प्रदान कर रहे है, जो गरीब जनता के लिए क्रान्तिकारी कदम है. उन्होंने उपस्थित जनों से विशेष रूप से बेटियों को प्रशिक्षण देने व उन्हे स्वावलंम्बी बनाने का आह्वान किया.

कहा कि हमारी सांस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी व सरस्वती का दर्जा प्राप्त है. हमें उनके स्वावलंबन को बढ़ावा देना होगा. उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना, निःशुल्क बीमा योजना की भी जानकारी देते हुए लाभ लेने को कहा. उन्होंने कौशल विकास के तहत चलाये जा रहे ब्यूटिशियन, टेलरिंग, एसी व फ्रिज रिपेयरिंग आदि के प्रशिक्षण के बारे में भी बताया.

परियोजना निदेशक आरके त्रिपाठी, प्रधानाचार्य राजकीय आईटीआई, बीडीओ हनुमानगंज राजेश यादव, प्रदीप सिंह, नकुल चौबे, राकेश चौबे भोला, मुन्ना राम, रणजीत मिश्रा, बडे़ पाण्डेय, संजय दूबे, शैलेश ओझा सहित सैकड़ो प्रतिभागी उपस्थित रहे.