स्वतन्त्रता दिवस से युवाओं ने जेपी आंगन से किया द्वाबा स्वच्छता अभियान का आगाज

बैरिया (बलिया)। स्थानीय विधानसभा क्षेत्र के युवाओं के एक दल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्म भूमि से “द्वाबा स्वच्छता अभियान” का आगाज किया. इस अभियान के तहत लोकनायक के जन्म भूमि पर स्थित ट्रस्ट परिसर में पौधरोपण कर अपने अभियान की शुरुआत की.

जेपी ट्रस्ट के कर्ता-धर्ता अशोक सिंह व समाज सेवी सूर्यभान सिंह के उपस्थिति में बैरिया विधानसभा क्षेत्र के गांव गांव से जुटे युवाओं ने अपने अभियान की शुरुआत की. इस अवसर पर अशोक सिंह ने कहा कि पिछले तीन माह से प्रत्येक बुधवार को किसी न किसी सार्वजनिक स्थल की सफाई कर रहे इस युवा दल का कार्य सराहनीय है. अब तो अपने स्वच्छता अभियान के साथ यह लोग पौधरोपण को भी जोड़ लिए हैं. युवाओं का यह कदम स्वागत योग्य है.

वहीं समाज सेवी सूर्यभान सिंह ने युवाओं के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया. यहां यह बताते चलें कि दुर्ग विजय सिंह झलन ने स्वच्छता अभियान की शुरूआत अपने दो चार साथियों के साथ मिलकर की थी. लेकिन इस बीच के तीन माह के अंतराल में द्वाबा के लगभग हर गांव के युवा इस अभियान के साथ हो लिए हैं.

दुर्ग विजय झलन ने बतलाया कि द्वाबा स्वच्छता अभियान के तहत हम आज स्वतंत्रता दिवस से बैरिया बलिदान दिवस 18 अगस्त तक गांव गांव के सार्वजनिक स्थलों पर में पीपल, कदंब और छितवन आदि छायादार पौधे लगाएंगे. जो छाया भी देंगे और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेंगे. बताया कि हम स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति गांव गांव जाकर जागरूक करेंगे. हमारा प्रयास यह रहेगा कि हम सामाजिक, राजनैतिक और प्रशासनिक गंदगियों को भी दूर करने के लिए लोगों को जागरूक करें. हम बिना किसी राजनीतिक दल की सहभागिता किए उच्च पदस्थ अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और सरकार का ध्यान भ्रष्टाचार रुपी गंदगियों के तरफ भी आकृष्ट कराएंगे. हमारे साथ रोज ही जुड़ने वाले युवाओं का समूह हमें अपने लक्ष्य के प्रति और भी उत्साहित कर रहा है.

जेपी ट्रस्ट पर सभी युवा जाकर पहले लोकनायक जयप्रकाश नारायण के प्रतिमा पर माल्यार्पण वह नमन कर राष्ट्रीय गान गए. शपथ लिए. उसके बाद पौधरोपण किये. वहां से आकर पुलिस चौकी चांदर दियर, बाबाधाम आदि कई जगहों पर पौधरोपण किए और लोगों को हर तरह की स्वच्छता के प्रति जागरूक किए. इस अवसर पर शैलेश सिंह, प्रकाश मौर्य, राजू, रामप्रकाश वर्मा, अजीत सिंह, अनुज मिश्र, रणधीर सिंह, मनीष पुरी आदि आठ दर्जन से अधिक गांव गांव से आए युवा थे. स्वच्छता अभियान के साथ वृक्षारोपण का समापन बैरिया बलिदान दिवस 18 अगस्त को शहीद स्मारक पर होगा. जबकि प्रत्येक बुधवार का कार्यक्रम जारी रहेगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.